लाइव टीवी

मंडी को शिवधाम बनाने का बजट में हुआ है प्रावधान, हरिद्वार की तर्ज पर बनेंगे यहां घाट
Mandi News in Hindi

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 9, 2019, 4:10 PM IST
मंडी को शिवधाम बनाने का बजट में हुआ है प्रावधान, हरिद्वार की तर्ज पर बनेंगे यहां घाट
FIle Photo: भगवान शिव

मंडी शहर को शिवधाम के रूप में विकसित करने और यहां पर हरिद्वार की तर्ज पर घाट बनाने का बजट में प्रावधान किया गया है. सरकार के इस प्रावधान और निर्णय से मंडी की जनता में भारी खुशी देखने को मिल रही है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार के वार्षिक बजट से मंडीवासियों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है. सीएम जयराम ठाकुर ने बतौर सीएम अपना दूसरा वार्षिक बजट पेश किया. इस बजट में एक ओर जहां सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखा, वहीं अपने गृह जिला मंडी के लिए कई बड़ी योजनाओं को शामिल किया गया. मुख्य रूप से मंडी शहर को शिवधाम के रूप में विकसित करने और यहां पर हरिद्वार की तर्ज पर घाट बनाने का बजट में प्रावधान किया गया है. सरकार के इस प्रावधान और निर्णय से मंडी की जनता में भारी खुशी देखने को मिल रही है. मंडी शहर निवासी पंडित राम लाल, अधिवक्ता आरएल चौधरी, वरिष्ठ नागरिक यशोद्धानंद वजीर, स्थानीय निवासी पवन शर्मा, रमेश कुमार और युवा हंसराज ने राज्य सरकार के बजट को प्रशंसनीय बताया.

मंडी वासियों ने कहा कि मंडी शहर को शिवधाम के रूप में विकसित करना और यहां पर घाटों का निर्माण करना शहर के धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने वाला निर्णय होगा. इसके चलते एक ओर जहां मंडी शहर को एक नया स्वरूप मिलेगा, वहीं यहां के धार्मिक महत्व का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार हो पाएगा.

मंडी वासियों ने सरकार के इस निर्णय को मंडी शहर के लिए एक तोहफा बताया और उम्मीद जताई कि इससे मंडी शहर के विकास को और बल मिलेगा.

गौरतलब है कि मंडी शहर को वैसे भी छोटी काशी के नाम से जाना जाता है. मंदिरों के मामले में काशी के बाद दूसरे स्थान पर मंडी का ही नाम आता है. यहां पर भगवान शिव के विभिन्न रूपों को दर्शाने वाले प्राचीन मंदिर मौजूद हैं. मंडी में ही अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया जाता है जिसमें करीब 215 देवी देवता भाग लेते हैं.

मंडी शहर को शिवभूमि के नाम से जाना जाता है और अब यहां पर शिवधाम बनेगा. मंडी शहर में प्राचीन समय में घाट तो थे लेकिन समय के साथ वो विलुप्त होते चले गए. अब फिर से सरकार इन घाटों का निर्माण करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: मंडी में नाकेबंदी के दौरान कार से 21.58 ग्राम चिट्टा बरामद, दो युवक गिरफ्तार

पराशर लेक में बर्फबारी के बीच फंसे दिल्ली के 5 पर्यटक, पुलिस ने कराया रेस्क्यू

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2019, 4:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर