Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल प्रदेश के इस गांव की बदौलत चलेगी देश की पहली मैग्नेटिक ट्रेन

हिमाचल प्रदेश के इस गांव की बदौलत चलेगी देश की पहली मैग्नेटिक ट्रेन

इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस में मंडी के मैग लैव फैक्ट्री के कर्मचारी—अधिकारी

इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस में मंडी के मैग लैव फैक्ट्री के कर्मचारी—अधिकारी

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सुंदरनगर उपमंडल की ग्राम पंचायत जैदेवी का नाम इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस में बुलंदियों पर रहा है. इंदौर में बनने वाली देश की पहली मैगनेटिक ट्रेन के प्रदर्शन के दौरान मंडी जिला के इस छोटे से गांव में स्थित मैग लैव फैक्ट्री द्वारा मैगनेट उपलब्ध करवाने में अहम भूमिका निभाई गई है.

अधिक पढ़ें ...
    हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सुंदरनगर उपमंडल की ग्राम पंचायत जैदेवी का नाम इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान दिवस में बुलंदियों पर रहा है. इंदौर में बनने वाली देश की पहली मैग्नेटिक ट्रेन के प्रदर्शन के दौरान मंडी जिला के इस छोटे से गांव में स्थित मैग लैव फैक्ट्री द्वारा मैग्नेट उपलब्ध करवाने में अहम भूमिका निभाई गई है. इस फैक्ट्री से बने चुंबक से ही देश की पहली मैग लैव ट्रेन प्रोजेक्ट तैयार हुआ है. इस बारे में जानकारी देते हुए मैग लैव फैक्ट्री के प्रबंध निदेशक अरूष कुमार ने कहा कि उनके संस्थान को देश में बनने जा रही पहली मैगलैव ट्रेन में उनके योगदान को लेकर खुशी है. उन्होंने कहा कि यह मुकाम उनकी दस साल की मेहनत का नतीजा है, जिसे पाने में उनके गुरु और मैग लैव सेासाइटी आफ इंडिया के प्रमुख शिंदे का मार्गदर्शन है.

    अरूष कुमार ने कहा कि प्रदेश का एक छोटा सा गांव जैदेवी आज सुर्खियों में है, जिसके लिए वह अपनी माता हेमलता, पिता स्व. बूजभूषण और बड़ी बहन अदिति को श्रेय देते हैं. उन्होंने कहा कि अगर देश में मैग लैव ट्रेन मैट्रो ट्रेन की तरह विकसित हुई तो आने वाले दिनों में देश में कई रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

    उन्होंने कहा कि जिस तरह से इस प्रोजेक्ट पर मेहनत की गई है, आज उसका परिणाम सामने है. चुबंकीय शक्ति से एक प्रदूषण रहित ट्रेन का निर्माण अपने आप में एक करिश्मा है.

    उन्होंने कहा कि यह ट्रेन भारत में बुलेट ट्रेन का सबसे अच्छा विकल्प बनेगी. उन्होंने कहा कि आज यह ट्रेन जिस रूप में विकसित होने जा रही है, वह भारतीय तकनीक का स्वदेशी रूप है, जिसका लोहा दुनिया मानेगी.

    यह भी पढ़ें: PHOTOS: किन्नौर में पांच दिन बाद भी नहीं मिले बर्फ में दबे जवान, सेना कर रही तलाश

    सेना की वर्दी में संदिग्ध की सूचना से हड़कंप, निकला फर्जी मेजर

    Tags: Bullet train, Himachal pradesh, Indore news, Madhya pradesh news, Mandi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर