CM ने वन महोत्सव का किया आगाज, 25 लाख पौधे लगाए जाएंगे

20 से 24 जुलाई तक प्रदेश भर में यह अभियान चलाया जाएगा और इस दौरान 25 लाख से अधिक पौधे रोपे जाएंगे.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 19, 2019, 5:19 PM IST
CM ने वन महोत्सव का किया आगाज, 25 लाख पौधे लगाए जाएंगे
मंडी में पौधारोपण अभियान का आगाज करते सीएम जयराम ठाकुर.
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 19, 2019, 5:19 PM IST
हिमाचल प्रदेश में वन विभाग द्वारा रोपे जाने वाले 70 प्रतिशत से अधिक पौधे सही तरह से फल-फूल रहे हैं. यह जानकारी सीएम जयराम ठाकुर ने आज मंडी जिला के पनारसा में 70वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव के शुभारंभ मौके पर दी. सीएम जयराम ठाकुर ने यहां रिबन काटकर और दाड़नी का पौधा लगाकर राज्य स्तरीय वन महोत्सव का विधिवत रूप से शुभारंभ किया. उनके साथ वन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर भी विशेष रूप से मौजूद रहे.

‘70 फीसदी पौध सरवाईव करते हैं’
सीएम जयराम ठाकुर ने बताया कि कहीं पर भी 100 प्रतिशत पौधे सरवाईव नहीं करते, लेकिन प्रदेश में सुखद बात यह है कि यहां 70 प्रतिशत से अधिक पौधे सरवाईव कर रहे हैं. उन्होंने इसके लिए वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को विशेष रूप से बधाई दी. सीएम ने कहा कि भविष्य में सरवाईवल रेट को और बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

25 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

जयराम ठाकुर ने बताया कि पिछले साल वन महोत्सव पर तीन दिनों का विशेष अभियान चलाया गया था जिसमें वन विभाग, विभिन्न समूहों और आम जनता के सहयोग से 17 लाख पौधे रोपे गए थे. इस बार इस अभियान को पांच दिनों तक चलाने का निर्णय लिया गया है. 20 से 24 जुलाई तक प्रदेश भर में यह अभियान चलाया जाएगा और इस दौरान 25 लाख से अधिक पौधे रोपे जाएंगे.

प्रदेश का 70 प्रतिशत भाग वन भूमि
उन्होंने बताया कि प्रदेश का 70 प्रतिशत भाग वन भूमि है और इस क्षेत्र को और ज्यादा विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि प्रदेश की वन संपदा को और हरा भरा किया जा सके. उन्होंने लोगों से इस अभियान में अपना पूरा सहयोग देने का आह्वान भी किया. राज्य स्तरीय वन महोत्सव में मंडी और कुल्लू जिला के अधिकतर विधायक मौजूद रहे. वहीं वन विभाग और मंडी व कुल्लू जिलों के प्रशासनिक अधिकारी भी इस मौके पर उपस्थित रहे. सभी ने अपने हाथों से पौधे लगाकर वन महोत्सव मनाया.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल के मनाली में किशोरी का मर्डर, ब्यास नदी में फेंक दी लाश

इंदू गोस्वामी का इस्तीफा मंजूर, धनेश्वरी को हिमाचल BJP महिला मोर्चा की कमान

दुरुपयोग: प्राईवेट नौकरी कर रही ‘साहब’ की पत्नी की खिदमत में लगी सरकारी गाड़ी

PHOTOS: 12 माह बाद देश-दुनिया से जुड़ा हिमाचल का बड़ा-भंगाल, खच्चरों से भेजा राशन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 5:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...