• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • यादों में वीरभद्र सिंह : जीवन-मृत्यु के सत्य से अवगत करवा गए थे पूर्व मुख्यमंत्री

यादों में वीरभद्र सिंह : जीवन-मृत्यु के सत्य से अवगत करवा गए थे पूर्व मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 5 जून 2017 को मंडी जिला के सराज आए थे. (फाइल फोटो)

हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 5 जून 2017 को मंडी जिला के सराज आए थे. (फाइल फोटो)

5 जून 2017 को मंडी जिला के सराज में हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा था कि जीना और मरना इनसान में हाथ में नहीं. कुछ लोग खुद को धरती का सबकुछ मान बैठते हैं, जबकि सचाई कुछ और होती है.

  • Share this:
मंडी. दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने राजनैतिक जीवन को दिल खोलकर जिया. एक तरफ तो उन्होंने लोगों की मदद दिल खोलकर की, वहीं उन्होंने राजनैतिक विरोधियों को गले भी लगाया और दुत्कारा भी. 5 जून 2017 को जब वीरभद्र सिंह प्रदेश के सीएम के नाते मौजूदा सीएम जयराम ठाकुर के गृह क्षेत्र सराज के शैटाधार पहुंचे थे. उस वक्त जयराम ठाकुर भाजपा के विधायक थे. यहां वीरभद्र सिंह देवता शैटीनाग के मंदिर में आयोजित समारोह में भाग लेने आए हुए थे. वीरभद्र सिंह ने देवी-देवताओं के प्रति अपनी प्रगाढ़ आस्था जताते हुए जीवन और मृत्यु के सत्य से सभी को अवगत करवा दिया था. उन्होंने कहा था कि जीना और मरना इनसान में हाथ में नहीं. कुछ लोग खुद को धरती का सबकुछ मान बैठते हैं, जबकि सचाई कुछ और होती है. उन्होंने कहा कि असली दौलत वही होती है जो आप अच्छे कर्म करते हैं.

राजनीतिक जीवन में दोस्त भी दुश्मन भी

अपने संबोधन में वीरभद्र सिंह राजनैतिक विरोधियों को दुत्कारने और उन्हें गले लगाने से कभी नहीं चूकते थे. वीरभद्र सिंह जयराम ठाकुर को पहले से काफी पसंद करते थे. यही कारण था कि उन्होंने जयराम के गृहक्षेत्र में पहुंचकर भाजपा को टौंडों की पार्टी बताते हुए जयराम ठाकुर को शरीफ बताया था और उनकी तरफ दोस्ती का हाथ भी बढ़ाया था. वीरभद्र सिंह विकास के मसीहा माने जाते हैं. प्रदेश में स्कूल-कॉलेज वीरभद्र सिंह ने ऐसे खोले हैं जैसे रेवड़ियां बांटी हों. और इसका जिक्र खुद वे अपने संबोधनों में भी करते थे. वहीं वे भाजपा को विकास के मामलों में कंजूसी करने वाली पार्टी बताते थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज