लाइव टीवी

VIRAL VIDEO: बुजुर्ग को डायन बता मुंह पर पोती कालिख, जूतों की माला पहनाकर घुमाया

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 9, 2019, 5:38 PM IST
VIRAL VIDEO: बुजुर्ग को डायन बता मुंह पर पोती कालिख, जूतों की माला पहनाकर घुमाया
सरकारघाट: महिला को जूतों की माला पहनाकर घुमाया.

Old Women beaten in Sarkaghat: एसपी मंडी गुरदेव शर्मा (SP Mandi) ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो (Viral Video) के बारे में उन्हें जानकारी प्राप्त हुई है और उन्होंने डीएसपी सरकाघाट (DSP Sarkaghat) को मामले की जांच करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

  • Share this:
मंडी. देवभूमि हिमाचल (Himachal Pradesh) को शर्मसार करने वाली खबर है. जहां एक महिला को डायन (Witch) बताकर उसके मुंह पर कालिख पोती गई और गले में जूतों (Shoe) की माला पहनाकर उसे सरेआम घुमाया गया. आरोप लगाया गया कि महिला ने गांव में जादूटोना किया और इस वजह से अनिष्ठ हो रहे हैं. इस मामले का वीडियो वायरल हो रहा है. सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने मामले पर संज्ञान लेते हुए मंडी के एसपी (SP Mandi) को जांच के आदेश दिए हैं.

ये है पूरा मामला
कुछ लोगों ने एक बुजुर्ग महिला के साथ ऐसी क्रूरता की, जिसे जानकर आपके हैरान रह जाएंगे. 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला के बाल काटे गए, उसका चेहरे पर कालिख पोती गई और गले में जूतों की माला पहनाकर देवता के रथ के आगे घसीटा गया. मामला मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल की ग्राम पंचायत गाहर का है. इस पंचायत के छोटा समाहल गांव में 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला राजदेई का घर है. पति की मौत हो चुकी है और सिर्फ दो बेटियों का सहारा है, जिनकी शादियां हो चुकी हैं. कोई उचित देखभाल करने वाला नहीं है, इसलिए राजदेई बरच्छवाड़ में अपनी बेटी और दामाद के साथ रहती है. छोटा समाहल गांव में देवता माहूंनाग का मंदिर भी है और इलाके में देवता के प्रति काफी ज्यादा आस्था है.

महिला के घर में तोड़फोड़ भी की

देवता के पुजारी की तीन वर्ष पूर्व मृत्यु हो गई है. उसके बाद देवता का अभी तक कोई पुजारी तय नहीं हुआ है. लेकिन कुछ तथाकथित लोग खुद को देवता का सेवक बताकर लोगों को देवता के नाम पर डराने का काम कर रहे हैं. इस गांव में मौजूद समाज और धर्म के कुछ ठेकेदारों ने 81 वर्षीय राजदेई पर लोगों पर जादूटोना करने का आरोप लगा दिया. एक सप्ताह पहले देवरथ के साथ यह लोग राजदेई को घर गए और वहां पर तोड़फोड़ कर दी. जब इस बात का पता राजदेई को चला तो वह बरच्छवाड़ से अपने गांव आई और पंचायत को इसकी शिकायत दी. पंचायत के सामने भी देवता के ठेकेदारों ने महिला को देवता का डर दिखाया और शिकायत वापिस लेने का दबाव बनाया. बुजुर्ग ने शिकायत वापिस ले ली और दोबारा अपनी बेटी के पास चली गई.



महिला को फिर बनाया निशाना
Loading...

तीन दिन पूर्व यह बुजुर्ग फिर से अपने गांव आई तो इन्हीं समाज और धर्म के ठेकेदारों ने फिर से महिला को अपना निशाना बना लिया. इस बार इन लोगों ने पहले बुजुर्ग महिला के सिर के बाल काटे, फिर उसका मुहं काला किया और उसके बाद उसे जूतों की माला पहनाकर देवरथ के आगे पूरे गांव में घसीटा. बुजुर्ग महिला कई बार उसे छोड़ देने की गुहार लगाती रही लेकिन धर्म के ठेकेदारों ने उसकी एक न सुनी. खुद गांव वालों ने ही इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो भी बनाया जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

दूसरे लोगों को भी किया है प्रताड़ित
बताया जा रहा है कि गांव के ही दो सेवानिवृत शिक्षकों पर भी यह देवता के ठेकेदार जादू टोना करने का आरोप लगाकर उन्हें भी प्रताड़ित कर चुके हैं. एक शिक्षक ने इस संदर्भ में पुलिस को शिकायत भी दी थी, लेकिन उसपर भी देवता के प्रकोप का डर दिखाकर शिकायत वापिस ले ली गई. बताया जा रहा है कि देवता के साथ जुड़े इन लोगों ने गांव के बुजुर्गों को देवता के नाम पर डराने का धंधा चला रखा है और अपनी दादागिरी दिखा रहे हैं.

यह बोले एसपी मंडी
एसपी मंडी गुरदेव शर्मा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो के बारे में उन्हें जानकारी प्राप्त हुई है और उन्होंने डीएसपी सरकाघाट को मामले की जांच करने के आदेश जारी कर दिए हैं. उन्होंने बताया कि अभी तक इस संदर्भ में कोई शिकायत तो नहीं आई है, लेकिन वीडियो के आधार पर पुलिस, मामले की जांच करेगी और जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई  की जाएगी.

सीएम ने भी लिया संज्ञान

मामले के बारे में जब सीएम जयराम  से बातचीत की गई और सवाल पूछे गए तो उन्होंने कहा कि एसपी मंडी को मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है. इस तरह के कृत्य बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: 1879 में जन्मे पूर्वजों का बर्थ-सर्टिफिकेट लेने शिमला MC पहुंचा ब्रिटिश दंपति

लव-जिहाद का आरोप: युवक युवती की शादी मामले ने पकड़ा तूल

RTI में खुलासा: IPH विभाग ने सराज में कम तो धर्मपुर के लिए खरीदी ज्यादा पाइपें

फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाला गिरोह पकड़ा, सरगना को 8 भाषाओं का ज्ञान

रोहतांग दर्रे पर बर्फबारी से लाहौल स्पीति का सड़क संपर्क कटा, जीवन अस्त व्यस्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 9, 2019, 4:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...