World AIDS Day : जागरूक रहकर बीमारी से किया जा सकता है बचाव
Mandi News in Hindi

World AIDS Day : जागरूक रहकर बीमारी से किया जा सकता है बचाव
वर्ल्ड एड्स डे पर जोनल अस्पताल मंडी में जागरूकता वर्कशॉप आयोजित

एड्स दिवस (AIDS Day) मनाने का उद्देश्य ही लोगों में जागरूकता (Awareness) लाना है ताकि यह बीमारी आगे नहीं फैले. उन्होंने कहा कि समाज में एचआईवी मरीजों के साथ भेदभाव जैसी भ्रांतियों को दूर करना भी इस दिवस का उद्देश्य है ताकि मरीज समाज में रहकर अपना सामान्य जीवन व्यतीत कर सकें.

  • Share this:
मंडी. एड्स (AIDS) की रोकथाम के लिए जोनल अस्पताल मंडी (Zonal Hospital Mandi) में वर्ल्ड एड्स डे (World AIDS Day) के अवसर पर जागरूकता वर्कशॉप का आयोजन किया गया. वर्कशॉप में मुख्य तौर पर नर्सिंग स्कूल की प्रशिक्षुओं को एचआईवी पॉजिटिव मरीजों (HIV positive patients) व ब्लड डोनेशन से संबंधित जानकारी विस्तार से दी गई. जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश ठाकुर ने बताया कि मंडी जिला में 386 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की जानकारी पूरी तरह से गोपनीय रखी गई है. उन्होंने कहा कि सभी का उपचार चल रहा है. इन्हें एआरटी सेंटर (ART Center) में सरकार की ओर से मुफ्त दवाइयां दी जा रही हैं. उन्होंने कहा कि हिमाचल में एचआईवी मरीजों की संख्या करीब चार हजार है. इन मरीजों के बच्चों को उम्र के हिसाब से स्लैब के अनुसार आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. उन्होंने कहा कि जागरूकता होने से इस बीमारी से बचा जा सकता है.

डॉक्टर दिनेश ठाकुर ने कहा कि एड्स दिवस मनाने का उद्देश्य ही लोगों में जागरूकता लाना है ताकि यह बीमारी आगे नहीं फैले. उन्होंने कहा कि समाज में एचआईवी मरीजों के साथ भेदभाव जैसी भ्रांतियों को दूर करना भी इस दिवस का उद्देश्य है ताकि मरीज समाज में रहकर अपना सामान्य जीवन व्यतीत कर सकें.

डॉक्टर दिनेश ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में HIV मरीजों की संख्या करीब चार हजार है.




बता दें कि अनसेफ सेक्स, मां से बच्चे, संक्रमित सीरिंज व अन्य माध्यमों से एचआईवी फैल सकता है. जागरूक रहने से इस बीमारी से बचा जा सकता है. ऐसे में धरातल पर जागरूकता फैलाकर विभाग इस बीमारी से लोगों को बचाने के लिए प्रयासरत है.
ये भी पढ़ें - सीएम जयराम ने कहा- 20 दिसंबर से पहले BJP को मिल जाएगा प्रदेश अध्यक्ष

ये भी पढ़ें - रोहतांग पास को बहाल करने में जुटे BRO के जवान, तापमान शून्य से नीचे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading