लाइव टीवी
Elec-widget

VIDEO : खेल मंत्रालय के साहसिक शिविर में आपदा प्रबंधन की बारीकियां सीख रहे युवा

Virender Bhardwaj | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 20, 2019, 1:50 PM IST
VIDEO : खेल मंत्रालय के साहसिक शिविर में आपदा प्रबंधन की बारीकियां सीख रहे युवा
मंडी में रिवालसर की पहाड़ियों और झीलों में दिया जा रहा है प्रशिक्षण

शिविर में मंडी, कुल्लू, बिलासपुर और सोलन जिलों से आए युवाओं को साहसिक गतिविधियों के साथ-साथ आपदा प्रबंधन की बारीकियां भी सिखाई जा रही हैं. इसके साथ अन्य प्रकार की गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि युवा अपने भीतर छुपी प्रतिभा को उजागर कर सकें.

  • Share this:
मंडी. साहसिक शिविर (Adventure Camp) के माध्यम से युवाओं को आपदा प्रबंधन की बारीकियां सिखाई जा रही हैं. ऐसा इसलिए ताकि युवा अपने इलाके में आपदा के समय इन तकनीकों को अपनाकर दूसरों की जान बचा सकें. भारत सरकार के खेल एवं युवा मंत्रालय (Ministry of Sports-Government of India) द्वारा प्रायोजित इस साहसिक शिविर का आयोजन नेहरू युवा केंद्र मंडी (Nehru Yuva Center Mandi) के माध्यम से रिवालसर में किया जा रहा है. रिवालसर की पहाड़ियों और यहां की झीलों पर युवा तरह-तरह की साहसिक गतिविधियों में भाग लेकर आपदा की बारीकियों को सीख रहे हैं. नेहरू युवा केंद्र मंडी के समन्वयक रजत बर्णवाल ने बताया कि सात दिवसीय इस साहसिक शिविर में युवा विभिन्न गतिविधियों का भरपूर आनंद उठा रहे हैं.

आपदा प्रबंधन की बारीकियां सीख रहे युवा

बर्णवाल ने बताया कि शिविर में मंडी, कुल्लू, बिलासपुर और सोलन जिलों से आए युवाओं को साहसिक गतिविधियों के साथ-साथ आपदा प्रबंधन की बारीकियां भी सिखाई जा रही हैं. इसके साथ अन्य प्रकार की गतिविधियों का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि युवा अपने भीतर छुपी प्रतिभा को उजागर कर सकें. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों में शामिल होने से युवाओं का ध्यान कुरीतियों से दूर रहता है.



युवा आपदा के समय दूसरों की मदद कर सकेंगे

शिविर के मुख्य प्रशिक्षक गुरदेव सिंह राणा ने बताया कि साहसिक गतिविधियों में युवाओं को पर्वतों पर रस्सियों के सहारे चढ़ना व उतरना, किसी को रेस्क्यू करना और रिवर क्रासिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इन गतिविधियों को सीखकर युवा आपदा के समय दूसरों के मददगार बन सकते हैं. वहीं शिविर में आए युवा इस प्रकार की गतिविधियों को सीखकर खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं और इसमें बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें - हिमाचल में सेहत से खिलवाड़: यूरिया मिलाकर बेच रहे दूध, 5 सैंपल फेल
Loading...

ये भी पढ़ें - सियाचिन में हिमाचली जवान शहीद: 4 दिन बाद घर छुट्टी पर आने वाला था मनीष

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मंडी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 1:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...