आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए हिमाचली लाल का पार्थिव शरीर पहुंचा ऊना

अभी 10 दिन पहले ही 15 दिन की छुट्टी काटकर अनिल वापिस डयूटी पर गया था और दो दिन पहले ही मां व परिवार से अनिल को कॉल कर हैप्पी बर्थ कहा था. मां-पिता व पत्नी को क्या पता था कि अनिल को वे जन्मदिन की बधाई देने के दो दिन बाद ही ये खबर सुनेगी.

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 19, 2019, 2:02 PM IST
आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए हिमाचली लाल का पार्थिव शरीर पहुंचा ऊना
शहीद अनिल का पार्थिव शरीर ऊना पहुंचा है.
Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 19, 2019, 2:02 PM IST
जम्मू एवं कश्मीर में हुई आतंकी मुठभेड़ में शहीद हुए हिमाचल के लाल अनिल कुमार को मंगलवार को उनके पैतृक गांव में अंतिम विदाई दी जाएगी.26 साल के शहीद अनिल जसवाल का पैतृक गांव उपमंडल बंगाणा के सरोह में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. उनका पार्थिव शरीर ऊना पहुंच गया है.

जानकारी मिली है कि जम्मू कश्मीर से हवाई मार्ग से पहले उनका पार्थिव शरीर चंडीगढ़ लाया गया फिर वहां से चंडीगढ़ से सड़क मार्ग से उनके पैतृक गांव पार्थिव देह पहुंचाया जा रहा है.

जैक राइफल में सिपाही था अनिल
अनिल जेक रायफल का सिपाही था. अनिल जनवरी में पिता बने थे और उनके घर बेटे का जन्म हुआ था. छह साल पहले ही शहीद अनिल कुमार फौज में भर्ती हुए थे. इसके अलावा, शहीद अनिल कुमार 2 सप्ताह पहले ही छुट्टी काटकर ड्यूटी पर लौटा था. उनकी शहादत के बाद पूरे इलाके में शोक का माहौल है. अनिल की दो साल पहले ही शादी हुई थी और उसका पांच माह का बच्चा है.

हमले में घायल हो गया था अनिल
सोमवार को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच 12 घंटे चली मुठभेड़ में आतंकी मारा गया. इस दौरान एक मेजर समेत दो फौजी जवान शहीद हुए हैं. अनिल इस आतंकी हमले में घायल हो गया था. उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया था, जहां उनका निधन हो गया.

पिता सेना से हुए हैं रिटायर
Loading...

फौज से रिटायर्ड हुए पिता अशोक कुमार को जितना गर्व बेटे के भर्ती होने पर हुआ था, उतना ही गर्व 6 वर्ष बाद भी बेटे की शहादत पर है. लेकिन समय ऐसा है कि इस गर्व के बीच पूर्व सैनिक पिता अशोक कुमार के आंखो से आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. किसी तरह खुद को संभालकर न केवल परिवार का ढांढस बंधा रहे हैं. वहीं, पांच माह के पौते वरुण जसवाल में ही अपने बेटे अनिल को देख अपने भविष्य के बारे में सोच रहे हैं.

कई घंटे परिवार को नहीं दी जानकारी
मंगलवार को घर में रोजमर्रा के काम चल रहे थे. बेटे के घायल होने के समाचार पहुंच चुका था, उसकी सलामती के लिए दुआएं कर रहे थे. लेकिन मंगलवार सुबह की सेना अधिकारी का फोन आया कि घायल अनिल देश के लिए शहीद हो गए. ये शब्द सुनते ही जैसे पिता पर पहाड़ टूट गया हो, लेकिन पिता ने नम आंखों को जाहिर नहीं होने दिया और काफी घंटे तक परिवार को इस बात की जानकारी के लिए तैयार किया. जैसे ही शहीद की माता अनीता को खबर लगी, तो वह रो-रोकर हाल बेहाल हो गई.

दो दिन पहले ही मां ने कहा था-हैप्पी बर्थ-डे
अभी 10 दिन पहले ही 15 दिन की छुट्टी काटकर अनिल वापिस डयूटी पर गया था और दो दिन पहले ही मां व परिवार से अनिल को कॉल कर हैप्पी बर्थ कहा था. मां-पिता व पत्नी को क्या पता था कि अनिल को वे जन्मदिन की बधाई देने के दो दिन बाद ही ये खबर सुनेगी.

दोपहर बाद बताई बहू को शहादत की बात
शहीद की पत्नी श्वेता पति की शहादत का समाचार पाते ही पत्नी रोती-विलखती रही. पति की शहादत की बात भले ही पिता अशोक कुमार को शहीद होने के कुछ समय बाद ही पता चल गई थी, लेकिन बहू से इस बात को छुपाए रखा, ताकि मासूम बच्चे के स्वास्थ्य कोई असर न पड़े. दोपहर बाद जैसे ही पत्नी श्वेता ने पति की शहादत की खबर सुनी, तो पूरे घर सहित गांव का माहौल गमगीन हो गया. आंखों में आंसू भरे श्वेता दुधमुहे बच्चे को कलेजे से लगाए रखा. मासूम के ज्यादा रोने पर मां श्वेता खुद को संभालकर वरूण जसवाल को चुप भी कराती रही. वहीं संगे संबंधियों व पड़ोसियों ने भी श्वेता का ढाढंस बंधाया.

पिता की अठखेलियां से वंचित रह गया वरुण
शहीद अनिल जसवाल परिवार से जल्द छुट्टी लेकर वापिस आने का वायदा कर गए थे और पत्नी श्वेता को कहा था कि अब जब पुन: छुट्टी लेकर आऊंगा, तो वरूण के साथ खूब अठखेलियां करूगां. वरूण के साथ खूब मस्ती करने का अरमान अनिल के दिल में रह गया. अभी वरुण ने भी पिता के स्नेह को ठीक से महसूस नहीं किया था कि पिता का साया उठ गया. वरुण चाहे अभी गोद में है, लेकिन पिता की शहादत का उन्हें आने वाले कुछ वर्ष बाद पता चलेगा, जिस पर वरूण गर्व महसूस करेगा.

ये भी पढ़ें: 5 माह पहले पिता बने थे शहीद अनिल जसवाल, 2 दिन पहले था बर्थडे

पाक झंडे वाली टोपी पहने घूम रहा था शख्स, पुलिस के हवाले किया

PHOTOS: हिमाचल में बारिश और ओलावृष्टि से मौसम ‘कूल-कूल’

साथ पढ़े जेपी नड्डा की कांग्रेस अध्यक्ष राठौर ने की तारीफ

VIDEO: बैंक में घुसा सांप, मची अफरा-तफरी, युवक ने यूं पकड़ा

डॉक्टर से छेड़छाड़: आज आरोपी नहीं पकड़ा तो कल फिर हड़ताल
First published: June 19, 2019, 10:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...