लाइव टीवी

हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: शिक्षा और IPH विभाग में बंपर नौकरियां, भरे जाएंगे 2479 पद

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 16, 2020, 6:09 PM IST
हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: शिक्षा और IPH विभाग में बंपर नौकरियां, भरे जाएंगे 2479 पद
शिमला में हुई हिमाचल कैबिनेट की मीटिंग.

Himachal Cabinet Meeting Decision: शिमला में गुरुवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में नौकरियों (Jobs in Himachal) का पिटारा खुला है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 819 पद भरने की मंजूरी दी गई. इसके अलावा, आईपीएच विभाग (IPH Department) में 1578 पदों पर भर्ती होगी.

जानकारी के अनुसार, कैबिनेट मीटिंग (Himachal Cabinet Meeting) में जेबीटी के 532, भाषा अध्यापकों के 35, शास्त्रियों के 133, टीजीटी (कला) के 104, टीजीटी (नॉन मेडिकल) के आठ और टीजीटी (मेडिकल) के सात पद भरे जाएंगे. अनुबंध आधार पर यह भर्ती होगी.इसके अलावा, आईपीएच विभाग में पैरा कार्यकर्ताओं के 1578 पद भरने को भी मंजूरी दी गई है. इनमें 417 पैरा पम्प ऑपरेटर, 287 पैरा फीटर और 874 बहुद्देश्यीय कार्यकर्ता शामिल हैं. इन पदों को सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की 394 नई पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं के संचालन के लिए विभाग की पैरा कार्यकर्ता नीति के अंतर्गत भरा जाएगा,

ये फैसले भी हुए
मंत्रिमंडल ने बागवानी विभाग में अनुबंध आधार पर कनिष्ठ टैक्निशियन के 16 पद भरने का निर्णय लिया, जिनमें से आठ पद सीधी भर्ती के माध्यम से और आठ पद बैच के आधार पर भरे जाएंगे. साथ ही प्रदेश उच्च न्यायालय में सीधी भर्ती के माध्यम से सिविल जज के 11 पद भरने का निर्णय लिया गया है.

मंत्रिमंडल ने मंडी डीसी कार्यालय में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के छह पद और सेवादारों के सात पद भरने का निर्णय लिया है. बैठक में हाल ही में खोले गए अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश नालागढ़ और नागरिक न्यायालय बंजार, तिसा और शिलाई में नियमित आधार पर रिकॉर्ड कीपर के चार पद भरने को स्वीकृति दी गई है. उद्योग विभाग में चालकों के तीन पद भरने को मंजूरी प्रदान की गई है.

स्कूल को किया प्रमोट
बैठक में आल्टर्नेटिव डिस्प्यूट्स रिजोल्यूशन सेंटर बिलासपुर, हमीरपुर, रिकांगपिओ और नाहन में चौकीदार एवं सेवादारों के चार और सफाई कर्मचारी एवं सेवादारों के चार पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गई. मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के राजकीय प्राथमिक पाठशाला कुन्नू को राजकीय माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने और आवश्यक पदों को सृजित करने का निर्णय लिया.जगंल की आग को लेकर फैसला
सिरमौर जिला के पच्छाद विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बसाबण में विज्ञान की कक्षाएं आरंभ करने और आवश्यक पदों को भरने का निर्णय लिया गया है. बैठक में वन क्षेत्रों से चीड़ की पत्तियों को एकत्रित करने और हटाने के लिए नीति में संशोधन का निर्णय लिया गया, ताकि आगजनी की घटनाओं को कम किया जा सके और हितधारकों को चीड़ की पत्तियों को हटाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. इसके अतिरिक्त संशोधन के अनुरूप उद्योगों को चीड़ की पत्तियों को ईंधन के रूप में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

स्कूलों को लेकर मंजूरी
बैठक में चम्बा जिला की राजकीय प्राथमिक पाठशाला बैली-2 को राजकीय माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला धार को उच्च पाठशाला और राजकीय उच्च पाठशाला परिहार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया. सिरमौर जिला के राजकीय उच्च विद्यालय गढोल पीरग और सिरमौरी मंदिर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की गई. इन विद्यालयों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 25 पद भरने का निर्णय लिया गया है.

ये होंगे जिलास्तरीय मेले
प्रदेश के जलाशयों में मछली के दामों में एकरूपता लाने, मछली को एक ब्रैंड बनाने और मछली उत्पादन से जुड़े लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार के उद्देश्य से राज्य के जलाशयों के लिए एक परियोजना को मंजूरी प्रदान की गई. यह परियोजना गोविन्द सागर में कार्यान्वित की जाएगी. मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के बेसाखी-नलवाड़ मेला झण्डूता और नलवाड़ मेला सुनहाणी को जिला स्तरीय मेला घोषित करने को स्वीकृति प्रदान की, ताकि जिला की समृद्धि संस्कृति और परम्पराओं को बढ़ावा दिया जा सके.

ये भी पढ़ें: हिमाचल विधानसभा के स्पीकर पद से डॉ. बिंदल का इस्तीफा, कल भरेंगे नामांकन

हिमाचल में फिर अपने तेवर दिखाएगा मौसम, शिमला में हल्की बारिश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 4:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर