लाइव टीवी

हिमाचल: चूड़धार में 14 फुट बर्फ, दुकानें और ढाबे पूरी तरह बर्फ में दबे, मंदिर की एक मंजिल बर्फमय
Nahan News in Hindi

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 18, 2020, 2:05 PM IST
हिमाचल: चूड़धार में 14 फुट बर्फ, दुकानें और ढाबे पूरी तरह बर्फ में दबे, मंदिर की एक मंजिल बर्फमय
चूड़धार में अब तक 14 फुट से भी अधिक बर्फ गिर चुकी है. भारी बर्फबारी के कारण चूड़धार मंदिर की एक मंजिल पूरी तरह से बर्फ में अट चुकी है.

सिरमौर जिले (Sirmaur District) के चूड़धार में 8 इंच ताजा हिमपात हुआ है, जबकि हरिपुरधार में 5 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. नौहराधार की चोटियों में भी ताजा हिमपात हुआ है. चूड़धार में अब तक 14 फुट से भी अधिक बर्फ गिर चुकी है.

  • Share this:
नाहन. सिरमौर जिले (Sirmaur District) के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी (Snowfall) हुई. चूड़धार में 8 इंच ताजा हिमपात हुआ है, जबकि हरिपुरधार में 5 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. नौहराधार की चोटियों में भी ताजा हिमपात हुआ है. चूड़धार में अब तक 14 फुट से भी अधिक बर्फ गिर चुकी है. भारी बर्फबारी के कारण चूड़धार मंदिर की एक मंजिल पूरी तरह से बर्फ में अट चुकी है. चूडे़श्वर सेवा समिति की सराह के अलावा चूड़धार के सभी ढाबे व दुकानें पूरी तरह से बर्फ में दब गए हैं. चूड़धार में 12 दिसंबर से बिजली गुल है. वहां पर पानी की लाइनें भी दिसंबर में ही जम गई थी. खराब मौसम के चलते क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था एक बार फिर से चरमरा गई है.

मंदिर में पूजा अर्चना जारी

चूड़धार में 14 फुट बर्फ गिरने के बाद भी वहां के शिरगुल मंदिर में पूजा—अर्चर्ना जारी है. हालांकि, मंदिर जाने वाला रास्ता पूरी तरह से बर्फ में दब गया है, मगर स्वामी के आश्रम से मंदिर तक अंदर ही अंदर एक गुफानुमा शेड बनाया गया है। चूड़धार में रह रहे स्वामी कमलानंद गिरि रोजाना आश्रम से शेडनुमा रास्ते से मंदिर में प्रवेश करके मंदिर में नियमित रुप से पूजा अर्चना कर रहे हैं. चूड़धार से सभी दुकानदार व ढाबा मालिक दिसंबर माह से पहले ही अपने घर चले गए हैं. इन दिनों वहां पर स्वामी कमलानंद गिरि अकेले ही रह रहे हैं. स्वामी ने फोन पर बताया कि वीरवार की रात चूड़धार में ताजा बर्फबारी हुई है. उन्होंने बताया कि बर्फबारी व खराब मौसम के चलते आश्रम से बाहर निकल पाना मुश्किल हो रहा है. उन्होने बताया कि चूड़धार में 14 फुट बर्फ गिर चुकी है. मंदिर की एक मंजिल पूरी तरह से बर्फ से अट गई है. उन्होने बताया कि वहां पर सारे ढाबे व दुकान भी बर्फ से दब गए हैं.

रूकने का नाम नहीं ले रही है ठंड

इस बार ठंड का सीजन लंबा खिंचता जा रहा है. इस क्षेत्र में 12 दिसंबर को पहली बर्फबारी हुई थी. उसके बाद 3 जनवरी से लगातार मौसम खराब चल रहा है. सात व आठ जनवरी को हरिपुरधार व नौहराधार क्षेत्र में दो से ढाई फुट बर्फ गिरी थी. बीते तीन चार दिनों से क्षेत्र में फिर मौसम खराब चल रहा है. चूड़धार का तापमान माइनस तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें: हिमाचल BJP के अध्यक्ष बने डॉ. राजीव बिंदल, कहा- पार्टी को आगे ले जाऊंगा

सुंदरनगर पुलिस ने NH-21 पर 258 ग्राम चरस के साथ युवक को किया गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 2:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर