ये है हिमाचल का पहला और देश का 6वां स्कूल, जिसमें कैंपस रेडियो का होगा आगाज

हिमाचल में सिरमौर जिले में यह स्कूल देश का ऐसा छठा स्कूल होगा, जहां कैंपस रेडियो शुरू होगा

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 13, 2019, 4:23 PM IST
ये है हिमाचल का पहला और देश का 6वां स्कूल, जिसमें कैंपस रेडियो का होगा आगाज
सिरमौर का मोगीनंद स्कूल.
satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 13, 2019, 4:23 PM IST
केंपस रेडियो के माध्यम से स्कूली छात्र यदि किसी वजह से अनुपस्थित हो तो अब वह छात्र भी उस दिन का लेक्चर कैंपस रेडियो के माध्यम से घर बैठे सुन सकेंगे. इससे छात्रों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी. मामला हिमाचल के नाहन का है. यहां मोगीनंद सीनियर सेकेंडरी स्कूल में यह सुविधा शुरू होगी.

स्कूल प्रधानाचार्य राजेश सोलंकी ने बताया कि इसके अलावा बच्चों को स्वच्छता व अन्य सरकार की योजनाओं को भी रेडियो स्टेशन के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा, जिसका लाभ स्थानीय लोग भी ले सकेंगे. उन्होंने बताया कि यह कैंपस रेडियो स्टेशन प्रदेश का पहला और देश का छठा रेडियो स्टेशन होगा. या यू कहें कि हिमाचल में सिरमौर जिले में यह स्कूल देश का ऐसा छठा स्कूल होगा, जहां कैंपस रेडियो शुरू होगा.

ये फायदा होगा
इस रेडियो स्टेशन के माध्यम से बच्चों की शिक्षा में काफी फायदा मिलेगा. यदि किसी बच्चे को क्लास में कोई चीज समझ में नहीं पाया हो तो वह छात्र इस रेडियो स्टेशन की ऐप के माध्यम से उस लेक्चर को बार-बार बार सुन सकेगा और समझ पाएगा. इसके अलावा, बच्चे रेडियो स्टेशन की टेक्निक को समझ पाएंगे. साथ ही यदि कोई बच्चा स्क्रिप्ट राइटिंग करना चाहता है या रेडियो जॉकी बनना चाहता है तो उसकी भी ट्रेनिंग उन्हें दी जाएगी. रेडियो स्टेशन के माध्यम से बच्चों को प्रोफेशनल लाभ के साथ साथ शैक्षणिक गतिविधियों में भी लाभ मिलेगा.

मुंबई की कंपनी का साथ


मोगी नंद स्कूल में शुरू होने जा रहे कैंपस रेडियो में मुंबई की एक कंपनी आरडी ब्रॉडकास्टिंग सहयोग कर रही है. फिलहाल, रेडियो की रेंज 300 मीटर के दायरे की होगी, लेकिन ऐप के माध्यम से इसे 8 देशों में सुना जा सकेगा. आने वाले 6 महीने के बाद इस कैंपस रेडियो का प्रसारण सभी देशों में लाइव होना शुरू हो जाएगा.

बच्चों में उत्साह
Loading...

संजीव अत्री, अध्यापक और निदेशक, कैंपस रेडियो का कहना है कि रेडियो स्टेशन स्थापित होने से स्कूली बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. बच्चों का कहना है कि इस रेडियो स्टेशन के माध्यम से उन्हें शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं का पता चलेगा. इसके अलावा छात्र-छात्राएं इसे कैरियर के तौर पर भी अपना सकेंगे. बता दें कि स्कूल 550 स्टूडेंट्स पढ़ते हैं.

ये भी पढ़ें : BREAKING: पहाड़ी दरकी; JCB मशीन दबी, चंडीगढ़-मनाली हाईवे बंद

अवैध कटान रोकने गई टीम पर माफिया ने चढ़ाई गाड़ी, डिप्टी रैंजर और गार्ड घायल

चंबा: वाहन चेकिंग में 13 किलो 434 ग्राम चरस के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

सुर्खियां: HPU की फर्जी डिग्री मामले और परवाणू फायरिंग में हुईं गिरफ्तारियां

PHOTOS: जानिए, हिमाचल प्रदेश के बड़े शहरों में क्या है आज पेट्रोल-डीजल के भाव

देश का पहला ईको टूरिज्म विलेज बनेगा अटल बिहारी वाजपेयी का यह गांव
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर