लाइव टीवी

हिमाचल उपचुनाव: शिकायतों पर कार्रवाई नहीं कर रहा EC : कांग्रेस

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 14, 2019, 10:33 AM IST
हिमाचल उपचुनाव: शिकायतों पर कार्रवाई नहीं कर रहा EC : कांग्रेस
हिमाचल प्रदेश में दो सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

‌By-Election in Himachal: पच्छाद उपचुनाव (Pacchad By Election) के चलते समूचे जिला सिरमौर में आदर्श चुनाव आचार सहिता लागू है.

  • Share this:
नाहन. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में दो विधानसभा सीटों धर्मशाला (Dharamshala) और पच्छाद (Pacchad) में उपचुनाव हो रहे हैं. पच्छाद में कांग्रेस (Congress) पार्टी ने चुनाव आयोग पर आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है. मौजूदा समय में आचार संहिता के उल्लंघन को ही पार्टी ने प्रमुख चुनावी मुद्दा बना लिया है, मगर चुनाव आयोग (Election Commission) से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि सभी शिकायतों पर कार्रवाई अमल में लाई गई है.

आयोग को छह शिकायतें कीं
पच्छाद उपचुनाव के मद्देनजर विपक्षी पार्टी कांग्रेस भाजपा (Bjp) पर लगातार आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के आरोप लगा रही है. अब तक करीब आधा दर्जन शिकायतें कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग को दी गई है, मगर इनका कहना है कि इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. कांग्रेस पार्टी अब आचार संहिता के लगातार हो रहे उल्लंघन को ही चुनावी मुद्दा बना रही है.

कार्रवाई अम्ल में लाई- आयोग

डॉ. आरके परुथी, जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि आचार संहिता उल्लंघन से जुड़ी जो भी शिकायतें उनके पास आई उस पर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई गई हैं. उन्होंने कहा कि कई शिकायतें CEO चीफ इलेक्ट्रॉल ऑफिसर के माध्यम से भी उनके पास आई थी, जिस पर कार्रवाई अमल में लाई गई है.

कड़ाई से हो रहा पालन: डीसी
उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में पच्छाद उपचुनाव के मद्देनजर लगी आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि पच्छाद के सराहा क्षेत्र में एक राजनीतिक पार्टी द्वारा रेन शेल्टर ओर पोस्टर चस्पा करने की शिकायत पर FIR दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं. निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि उनके पास आचार संहिता के दौरान गैस आवंटन,बिजली के खम्बे लगाने व लोहे के पाइप वितरित करने जैसी शिकायतें सामने आई हैं. गौर हो कि पच्छाद उपचुनाव के चलते समूचे जिला सिरमौर में आदर्श चुनाव आचार सहिता लागू है.
Loading...

इन मुद्दों पर मुखर है कांग्रेस
दरअसल, पच्छाद में कांग्रेस ने पानी की पाइपों से लदे ट्रक भी पकड़े थी. इसकी शिकायत आयोग की दी गई. इसके अलावा, विधानसभा स्पीकर राजीव बिंदल और कांग्रेस वर्कर भी एक जनसभा के दौरान आमने सामने हो गए थे. कांग्रेस ने इस संबंध में भी आयोग को शिकायत दी थी कि वह संवैधानिक पद पर हैं और वह प्रचार नहीं कर सकते हैं.

यह बोली कांग्रेस

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष कांग्रेस अजय सोलंकी ने कहा कि करीब 6 शिकायतें की जा चुकी हैं और एक पर भी नहीं आयोग की ओर से कार्रवाई नहीं की गई है. प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने कांग्रेस के लोगों को धमकाया है. 15 अक्टूबर को राजगढ़ में कांग्रेस प्रदर्शन करेगी.

ये भी पढ़ें: शिमला: रामपुर में कार के डैशबोर्ड में चिट्टा ले जा रहे तीन युवक गिरफ्तार

कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग पर लगाए गंभीर आरोप,15 को राजगढ़ में होगी आक्रोश रैली

25 वर्षीय वीरेंद्र जिस पीपल के पेड़ के नीचे बैठा करता था, उसी से लटक दे दी जान

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 10:04 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...