लाइव टीवी

रेणुका बस हादसा: DAVN स्कूल की 9वीं और 10वीं की मान्यता रद्द, हादसे में गई थी 7 बच्चों की जान

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 4, 2019, 4:15 PM IST
रेणुका बस हादसा: DAVN स्कूल की 9वीं और 10वीं की मान्यता रद्द, हादसे में गई थी 7 बच्चों की जान
हादसे में क्षतिग्रस्त बस. (फाइल फोटो)

पांच जनवरी 2019 की सुबह बच्चों को लेकर जा रही स्कूल बस रेणुका जी में खड़कोली के पास खाई में गिर गई थी. हादसे में 6 स्कूली बच्चों सहित ड्राइवर की मौत हो गई है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के रेणुका स्कूल बस हादसे के मामले में सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. हादसे पर कार्रवाई करते हुए ददाहू स्कूल की 9वीं और दसवीं कक्षा की मान्यता रद्द कर दी है. जो अन्य स्कूलों के लिए भी एक बड़ा सबक होगा.

हादसे पर कड़ा संज्ञान लेते हुए हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने डीएवीएन स्कूल ददाहू पर कार्रवाई की. बोर्ड ने यह संज्ञान डीसी सिरमौर के अनुमोदन पर किया है, जिसमें डीसी ने मामले की जांच रिपोर्ट के आधार पर स्कूल की मान्यता रद्द करने का आग्रह किया था. बता दें कि स्कूल बस हादसे में 7 बच्चों और चालक की भी जान गई थी.

ललित जैन, डीसी सिरमौर का कहना है कि पहली से आठवीं कक्षा तक मान्यता को लेकर फैसला शिक्षा विभाग को लेना है. हादसे की मिजिस्ट्रियल जांच की जिम्मेदारी संगड़ाह के एसडीएम को सौंपी गई. इसी जांच रिपोर्ट के आधार पर स्कूल की मान्यता रद्द करने की सिफारिश की थी. जांच रिपोर्ट में पाया गया था कि चालक के पास बस चलाने का लाइसेंस ही नहीं था. जिला प्रशासन को उम्मीद है कि स्कूल पर हुए इस सेक्शन के बाद अन्य स्कूल सबक लेंगे.

ये बोले आरटीओ

आरटीओ सिरमौर सुनील शर्मा ने बताया कि स्कूल बसों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि नियमों की अवहेलना करने वाले किसी भी स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, ताकि स्कूल बस हादसों की पुनरावृत्ति ना हो. यह पहला मौका है, जब हादसे के बाद किसी स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई हो. उम्मीद है कि स्कूल प्रबंधन इससे सबल लेंगे और भविष्य में इस तरह के हादसे पेश नहीं आएंगे.

ये है मामला
पांच जनवरी 2019 की सुबह बच्चों को लेकर जा रही स्कूल बस रेणुका जी में खड़कोली के पास खाई में गिर गई थी. हादसे में 6 स्कूली बच्चों सहित ड्राइवर की मौत हो गई है. हादसे में बस चालक की भी मौत हो गई. यह दर्दनाक हादसा उस समय हुआ जब बच्चे स्कूल की तरफ जा रहे थे. खडकोली के पास अचानक चालक ने बस से नियंत्रण खोया और बस कई सौ फुट गहरी खाई में जा गिरी. बाद में एक बच्चे ने पीजीआई चंडीगढ़ में दम तोड़ा था.ये भी पढ़ें  : चंबा में छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

VIDEO: शिमला शहरी विधानसभा 'जनमंच' में जयराम सरकार के मंत्री हुए आग बबूला

PHOTOS: हिमाचल प्रदेश के इस शहर में मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल, जानें आज के भाव

VIDEO: जब कृषि मंत्री ने कहा- 15 दिन में समस्या निपटाओ, नहीं तो सस्पेंड कर दूंगा

मंडी जिले के अजय-विजय ने कुश्ती में जीता सोना-चांदी, सुन-बोल नहीं सकते दोनों भाई
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2019, 3:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर