लाइव टीवी

IPH स्कीम: यहां योजना शुरू होने से पहले ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी
Nahan News in Hindi

Rajesh Kumar | ETV Haryana/HP
Updated: July 19, 2017, 11:43 AM IST
IPH स्कीम: यहां योजना शुरू होने से पहले ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी
पानी टंकी की दीवारें झड़ने लगी हैं

हिमाचल में पांवटा साहिब के अडेन गांव में आईपीएच विभाग की लापरवाही सामने आई है. इस मामले में ठेकेदार के भ्रष्टाचार की भी कलई खुलकर सामने आई है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में पांवटा साहिब के अडेन गांव में आईपीएच विभाग की लापरवाही सामने आई है. इस मामले में ठेकेदार के भ्रष्टाचार की भी कलई खुलकर सामने आ गई है. इस स्कीम के तहत बनाई गई पानी की टंकी में जगह-जगह दरारें पड़ गई हैं और दीवार भी झड़ने लगा है.

हालांकि, ग्रामीणों द्वारा इसकी शिकायत के बाद भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है.

मालूम हो कि खोदरी-माजरी पंचायत के अडेन गांव के निवासी पीने व सिंचाई के पानी की किल्लत से लगातार जूझ रहे है. ऐसा नहीं है कि सरकार ने इस गांव को पानी की सुविधा से वंचित रखा है. यहां पानी की उपलब्धता के लिए लाखों रूपए खर्च करके सरकार ने लोगों के लिए पीने व सिंचाई के पानी की स्कीम दी. लेकिन ये स्कीम शुरू होने से पहले ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है.

गांव में बनी इस पानी की योजना में कई खीमियां हैं जो मौके पर आसानी से नजर आती है. हालांकि, आईपीएच विभाग को ये खामियां नहीं दिखी और इस योजना के क्रियान्वयन में तमाम अनियमितताएं बरतने के बावजूद भी ठेकेदार को भुगतान कर दिया गया है.



ग्रामीण रामगोपाल ने बताया कि इस योजना के लिए वॉटर स्टोरेज के लिए बनाये गए टैंक में घटिया स्तर की सामग्री का इस्तेमाल किया गया है. यह सामग्री ऐसी है कि हाथ लगते ही गिरना शुरु हो जाती है. टैंक का ऊपरी हिस्सा दरकने लगा है.

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बाहरी सतह पर कई जगह सीमेंट और रेत का इस्तेमाल तक नहीं किया गया है और यदि इस टैंक में पानी स्टोर करना चाहे तो यक़ीनन ये टैंक ज्यादा समय तक पानी नहीं रोक पायेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2017, 11:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर