मर रही है हिमाचल की जलाल नदी, लगातार घट रहा है जलस्तर

पिछले कुछ सालों से जलाल नदी का जलस्तर लगातार घटता जा रहा है. जिस कारण इस नदी का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है. अब देखना होगा कि सरकार जलाल नदी के संरक्षण के लिए क्या कदम उठाती है.

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 14, 2019, 6:11 PM IST
मर रही है हिमाचल की जलाल नदी, लगातार घट रहा है जलस्तर
जलाल नदी का अस्तित्व खतरे में, लगातार कम हो रहा है जलस्तर
satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 14, 2019, 6:11 PM IST
सिरमौर जिले की प्रसिद्धि धार्मिक नदी गिरी की सहायक जलाल नदी के घटते जलस्तर के कारण इसके अस्तित्व पर सवालिया निशान लगा रहे हैं. बता दें कि जलाल नदी सिरमौर की प्रसिद्ध नदियों में से एक है. जलाल नदी का उद्गम पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के जयहर, मढ़ीघाट से है. इस नदी में क्षेत्र के कई छोटे-छोटे नाले और प्राकृतिक जल स्त्रोत का पानी मिलता है. जलाल नदी अपने उद्गम से बागथन, महिपुर ,खादरी होते हुए दादाहु में गिरी नदी में मिलती है.

जलाल नदी का है धार्मिक इतिहास



सिरमौर की प्रसिद्ध जलाल नदी का अपना धार्मिक इतिहास भी है. बता दें कि जलाल नदी का नाम पहले सूरजमुखी नदी हुआ करता था. मान्यता है कि सतयुग काल में भगवान परशुराम ने सहस्त्रबाहु का वध करने के बाद खून से रंगा हुआ अपना परसा इस नदी में धोया था. जिस कारण इस नदी के पानी का रंग लाल हो गया था. उसी दिन से इस नदी का नाम जलाल पड़ गया.

जलाल नदी का सफर पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से शुरू होता है. प्राकृतिक जल स्त्रोतों और नालों से मिलकर बनती है यह नदी


पिछले कुछ सालों से जलाल नदी का घट रहा है जलस्तर

पिछले कुछ सालों से जलाल नदी का जलस्तर लगातार घटता जा रहा है. जिस कारण इस नदी का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है. हालांकि, ग्रामीणों का कहना है कि यह नदी बरसात के दौरान अपने उफान पर होती है और धीरे-धीरे इसका जलस्तर कम हो जाता है. गर्मी आने तक यह नदी सूख जाती है. इसके कारण ग्रामीणों को पशुओं को पानी पिलाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर इसी तरह नदी का जलस्तर घटता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब यह ऐतिहासिक नदी अपना अस्तित्व खो देगी. अब देखना यह होगा कि सरकार जलाल नदी के संरक्षण के लिए क्या कदम उठाती है.

सिरमौर जिले की प्रसिद्ध गिरी नदी की सहायक नदी मानी जाती है जलाल नदी. बता दें कि जलाल नदी का नाम पहले सूरजमुखी नदी हुआ करता था.

Loading...

यह भी पढ़ें - हिमाचल प्रदेश में मानसून हुआ सक्रिय, नदी-नाले उफान पर

यह भी पढ़ें - गिरी पेयजल में गाद बढ़ी, एक दिन छोड़कर हो रही पानी की सप्लाई
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...