Home /News /himachal-pradesh /

Video: मिलिए उस बस कंडक्टर से जिन्होंने 16 साल 8 माह की नौकरी में 1 दिन भी नहीं ली छुट्टी!

Video: मिलिए उस बस कंडक्टर से जिन्होंने 16 साल 8 माह की नौकरी में 1 दिन भी नहीं ली छुट्टी!

Himachal Roadways Bus Conductor story: हिमाचल रोडवेज में 4 जून 2005 को बतौर कंडक्टर सेवा शुरू करने वाले जोगिंद्र ठाकुर अभी नाहन-घाटो रूट पर काम कर रहे हैं. उन्होंने पिछले लगभग 17 साल की नौकरी में एक दिन की भी छुट्टी नहीं ली है. जोगेंद्र ठाकुर ने बताया कि वह हर रोज 3:30 बजे नाहन से चलते हैं और 8:00 बजे के करीब घाटो पहुंचते हैं. रात में विश्राम के बाद अगले दिन सुबह 6 बजे घाटों से चलकर नाहन करीब 11:00 बजे पहुंचते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नाहन. यकीन करना मुश्किल है, लेकिन सच है. हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) के बस कंडक्टर की कहानी ही ऐसी है. कंडक्टर जोगिंद्र ठाकुर ने अपनी अब तक की 16 साल और 8 महीने की नौकरी के दौरान एक भी छुट्टी नहीं ली है. इसमें अगर निजी बस की नौकरी को भी शामिल कर लिया जाए तो यह रिकार्ड इस साल मार्च में 20 वर्ष का हो जाएगा. कंडक्टर जोगिंद्र ठाकुर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Roadway) के सिरमौर जिले के नाहन डिपो में तैनात हैं और सिरमौर जिले के नाहन के संगडाह उपमंडल के रजाणा में उनका घर है.

ये कहानी शुरू होती है 18 नवबंर 2000 से. कोटी-धीमान मार्ग पर एक निजी निजी बस खचाखच भरी हुई थी, लेकिन अपनी मंजिल पर पहुंचने से पहले ही यह बस हादसे का शिकार हो गई. इसमें 14 सवारों की मौत हो गई, लेकिन कंडक्टर जोगिंद्र ठाकुर को भगवान ने जीवन दान दे दिया. तभी से जोगिंद्र ने फैसला लिया कि अब वो अपना पूरा समय अपने काम को देंगे. जोगिंद्र ठाकुर ने कहा कि इस बस दुर्घटना के बाद उनको जीवन दान मिला और उनकी भावनाओं में परिवर्तन आया.

फिर लग गई सरकारी नौकरी

4 जून 2005 को HRTC में बतौर कंडक्टर सेवा शुरू की. वर्तमान में जोगिंद्र ठाकुर नाहन-घाटो रूट पर चल रहे हैं. उन्होंने बताया कि वह हर रोज 3:30 बजे नाहन से चलते हैं और 8:00 बजे के करीब घाटों पहुंचते हैं. रात में विश्राम के बाद अगले दिन सुबह 6 बजे घाटों से चलकर नाहन करीब 11:00 बजे पहुंचते हैं. उन्होंने बताया कि इस रूट पर वो हर रोज 170 से 180 किलोमीटर का सफर करते है.

दूसरे के लिए बने प्ररेणा

खुद महकमा भी इस नौजवान परिचालक की इस तरह की कार्यशैली का मुरीद है. ड्यूटी के प्रति समय की पाबंदी व निष्ठा को लेकर अन्य कर्मचारी भी प्रेरणा लेने लगे है. कंडक्टर जोगेंद्र ठाकुर साथ नाहन घाटों रूट पर चल रहे बस चालक का कहना है कि वह वर्ष 2021 से उनके साथ रूट पर चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि जोगिंदर न केवल अपनी ड्यूटी के प्रति ईमानदार है, बल्कि उनका व्यवहार सवारियों के साथ भी बहुत अच्छा हैं. सिरमौर जिले के नाहन के संगडाह उपमंडल के रजाणा से ताल्लुक रखने वाले जोगिंद्र सिंह उर्फ जग्गी से कर्मचारी भी प्रेरणा लेने लगे है. परिवार के सहयोग के बिना कुछ भी संभव नहीं है. परिवार की खुशियों में शामिल न होना बड़ी बात नहीं है, लेकिन गम में भी शामिल नहीं हो सकें यह अपने आप में एक बड़ी बात है.

Tags: Himachal pradesh, HRTC, Nahan, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर