Home /News /himachal-pradesh /

गाय बीमार पड़ी तो इलाज कराने कंधों पर उठाकर चले लोग, पशुप्रेम का यह Video आप भी देखें

गाय बीमार पड़ी तो इलाज कराने कंधों पर उठाकर चले लोग, पशुप्रेम का यह Video आप भी देखें

सिरमौर में घायल गाय को उठाए हुए लोग.

सिरमौर में घायल गाय को उठाए हुए लोग.

SIRMOUR VIRAL VIDEO: लोगों ने घायल गाय के लिए पहले तो एक बिस्तरनुमा पालना बनाया और फिर उस गाय को उसके जरिये उठाकर ले गए. पहाड़ी पर चढ़ते समय लोगों ने एक-दूसरे का हौसला बढ़ाने के लिए पहाड़ी गाने भी गाए. इस आस्था और मानवता के इस श्रेष्ठ प्रदर्शन को हेला प्रथा कहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नाहन. हिंदू धर्म और हमारी संस्कृति में गाय को सर्वोच्च और माता का दर्जा होता है. गौमाता के प्रति सही मायनों में भक्ति दिखाने का साक्षात और सजीव उदाहरण जिला सिरमौर (Sirmaur Viral Video) के गिरीपार रेणुका क्षेत्र में हरिपुरधार के निकट बडयाल्टा नामक गांव में उस वक्त देखने को मिला, जब एक घायल गाय को लोगों ने कंधों पर उठाकर डेढ़ किलोमीटर दूर पहुंचाया. पहाड़ी पर चढ़ते समय लोगों ने एक दूसरे का हौंसला बढ़ाने के लिए पहाड़ी गाने भी गाए.

करीब 5 क्विंटल वजन वाली घायल गाय को डोली में दुल्हनिया की तरह उठाकर चंद घंटों में ही उसके मालिक के घर पहुंचा दिया. एक तरफ हम आये दिन घायल और नकारा पशुओं को सड़कों और खेतों में दर-दर की ठोकरें खाते देख रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ, बडयाल्टा गांव के लोगों ने गौ माता के प्रति प्रगाढ़ आस्था का परिचय देते हुए समाज के सामने एक आदर्श प्रस्तुत किया है और यह संदेश भी दिया है कि संकट के समय चाहे मनुष्य हो, चाहे मवेशी, मदद करना ही सच्ची मानवता है.

‘हेला प्रथा’ को आज भी जारी रखा

बडयाल्टा गांव के लोगों ने गिरी पार क्षेत्र में सैकड़ों वर्षों से एक दूसरे को संकट से उबारने के लिए चली आ रही है. हेला प्रथा को आज भी जारी रखकर सांस्कृतिक परंपराओं को अभी भी कायम रखा है. यह वीडियो पहाड़ के लोगों के आपसी सहयोग और सद्भाव की भावना को भी दर्शाती है.

Tags: Cow Rescue Operation, Himachal news, Himachal Police, Latest viral video, Nahan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर