Home /News /himachal-pradesh /

hp news viral video of shilia 370 tree cut off forest officials investigation in sirmour hpvk

हिमाचल में NH-707 के निर्माण में काटे थे देवदार के 370 पेड़? वायरल वीडियो की वन विभाग ने की पड़ताल

देवदार के जंगल को डीएफओ की अगुवाई में वन विभाग की पूरी टीम ने खंगाला.

देवदार के जंगल को डीएफओ की अगुवाई में वन विभाग की पूरी टीम ने खंगाला.

Himachal News: स्थानीय लोगों ने बताया कि आरक्षित वन भटनोल में हिमाचल प्रदेश वन निगम ने कुल 370 पेड़ों को काटने की अनुमति दी गई थी और बीते वर्ष अक्टूबर माह में कार्पोरेशन ने सड़क से ऊपर की तरफ 195 पेड़ और सड़क से नीचे की तरफ को 175 पेड़ों को काट दिया था.

अधिक पढ़ें ...

रोनहाट (सिरमौर). हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-707 के निर्माण के दौरान पैकेज-3 के अंतर्गत आने वाले कांडों-भटनोल जंगल में देवदार के सेकड़ों हरे पेड़ों पर पीला पंजा चलाने के मामले को लेकर श्री रेणुका जी वन मण्डल की डीएफओ ने मौके का निरीक्षण करके जमीनी हकीकत की पड़ताल की.

इस दौरान सड़क के दोनों तरफ तकरीबन एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले देवदार के जंगल को डीएफओ की अगुवाई में वन विभाग की पूरी टीम ने खंगाला, मगर मौके से कोई भी ठोस साक्ष्य नहीं मिल पाए, जिससे देवदार के हरे पेड़ों के अवेध कटान की बात सामने आ सके. डीएफओ और उनकी टीम ने जब स्थानीय लोगों से इसके बारे में बातचीत की तो उपस्थित सभी लोगों ने देवदार के अवेध कटान की बात को सिरे से नकार दिया.

दरअसल, बीतें दिनों नेशनल हाईवे 707 के चौड़ीकरण के दौरान देवदार के सेकड़ों हरे पेड़ों पर पीला पंजा चलाने के मामला सोशल-मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था, जिसमें वन विभाग पर माफ़ियाँ को संरक्षण देने की बात भी सामने आई थी. मामले की गंभीरता को देखते हुए वन विभाग ने तत्काल हरकत में आकर वन परिक्षेत्र अधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन करके मामले की जांच की गई. इसके बाद वन परिक्षेत्र अधिकारी शिलाई द्वारा भेजी गई जांच रिपोर्ट की तसदीक करने के लिए श्री रेणुका जी वन मण्डल की डीएफओ ने खुद मौके का दौरा करके पूरे प्रकरण की विस्तृत पड़ताल की.

क्या कहते हैं लोग
ग्राम पंचायत कांडों-भटनोल के उप प्रधान अरुण सिंह, इन्द्र सिंह ठाकुर, दलीप ठाकुर, बहादुर सिंह, वीरेंद्र सिंह, सुरेश कुमार, सुनील कुमार, शूरवीर, अरुण, सूरत सिंह, कर्म सिंह, होशियार सिंह स्थानीय लोगों ने बताया कि आरक्षित वन भटनोल में हिमाचल प्रदेश वन निगम ने कुल 370 पेड़ों को काटने की अनुमति दी गई थी और बीते वर्ष अक्टूबर माह में कार्पोरेशन ने सड़क से ऊपर की तरफ 195 पेड़ और सड़क से नीचे की तरफ को 175 पेड़ों को काट दिया था.

अवैध कटान की बात नहीं आई सामने
श्री रेणुका जी वन मण्डल की डीएफओ उर्वशी ठाकुर ने बताया की मौके की विस्तृत जांच और पड़ताल करने के बाद देवदार के हरे पेड़ों के अवैध कटान की कोई भी बात सामने नहीं आई है. हालांकि, इस दौरान टीम ने सड़क से ऊपर की तरफ देवदार के एक दर्जन से ज़्यादा ऐसे पेड़ों को चिन्हित किया गया है, जो गिरने की कगार पर है. उन्होंने बताया कि फील्ड स्टाफ को नियमित गश्त करने की सख्त हिदायत देकर आरक्षित वन क्षेत्र में किसी भी हानि की सूरत में तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है.

Tags: Himachal pradesh, Nahan, Shimla police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर