लाइव टीवी

अवैध बसों के परिचालन से HRTC को रोज हो रहा लाखों का नुकसान : हिमाचल परिवहन मजदूर संघ
Nahan News in Hindi

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 6, 2020, 4:37 PM IST
अवैध बसों के परिचालन से HRTC को रोज हो रहा लाखों का नुकसान : हिमाचल परिवहन मजदूर संघ
हिमाचल परिवहन मजदूर संघ के मुताबिक अंदाजन हर डिपो को रोजाना करीब 2 लाख रुपयों का नुकसान हो रहा है.

हिमाचल परिवहन मजदूर संघ (Himachal Transport Labor Union) के मुताबिक मौजूदा समय में प्रदेश में करीब 1400 बसें अवैध (Illegal Buses) रूप से चल रही हैं जिनसे सीधा नुकसान एचआरटीसी प्रबंधन (HRTC Management) को हो रहा है, क्योंकि इससे एचआरटीसी की बसें खाली चल रही हैं.

  • Share this:
नाहन. हिमाचल परिवहन मजदूर संघ (Himachal Transport Labor Union) ने नाहन (Nahan) में लंबे समय से चली आ रही अपनी समस्याओं को लेकर मंथन किया. प्रदेश में अवैध तरीके से चल रही वॉल्वो बसों के संचालन पर मजदूर संघ ने सवाल उठाए. मजदूर संघ के मुताबिक मौजूदा समय में प्रदेश में करीब 1400 निजी बसें (Private Bus) चल रही हैं जिनसे सीधा नुकसान एचआरटीसी प्रबंधन (HRTC Management) को हो रहा है, क्योंकि इससे एचआरटीसी की बसें खाली चल रही हैं. अंदाजन हर डिपो को रोजाना करीब 2 लाख रुपयों का नुकसान हो रहा है. लिहाजा इस बारे में सरकार को गंभीर होने की आवश्यकता है, जबकि ऐसा कुछ सरकार की तरफ से दिखता नजर नहीं आ रहा है.

खाली चल रही हैं एचआरटीसी की बसें 

मजदूर संघ के मुताबिक मौजूदा समय में प्रदेश में करीब 1400 निजी बसें चल रही हैं जिनसे सीधा नुकसान एचआरटीसी प्रबंधन को हो रहा है, क्योंकि इससे एचआरटीसी की बसें खाली चल रही हैं. अंदाजन हर डिपो को रोजाना करीब 2 लाख रुपयों का नुकसान हो रहा है. लिहाजा इस बारे में सरकार को गंभीर होने की आवश्यकता है, जबकि ऐसा कुछ सरकार की तरफ से दिखता नजर नहीं आ रहा है. मजदूर संघ का यह भी कहना है कि मौजूदा जयराम सरकार के कार्यकाल में एक भी नई बस एचआरटीसी के बेड़े में शामिल नहीं हुई है. यही कारण है कि महकमा बसों की कमी से भी जूझ रहा है.

परिवहन निगम में चालक व परिचालकों की भारी कमी



मीडिया से बात करते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष जसमेर राणा ने कहा कि परिवहन निगम चालक परिचालकों की भारी कमी से जूझ रहा है, वहीं लंबे समय से निगम में काम कर रहे कई कर्मचारी अभी भी नियमित नहीं हुए हैं. इससे वे वित्तीय लाभ से वंचित हैं. संघ ने राज्य सरकार से मांग की है कि सरकार परिवहन निगम में काम कर रहे कर्मचारियों की लंबित मांगों को जल्द पूरा करे.


कर्मचारियों से जुड़ी विभिन्न मांगों को लेकर परिवहन मजदूर संघ प्रदेश व देश स्तर पर भी प्रदर्शन करेगा.


कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर 19 फरवरी को प्रदर्शन करेंगे 

कर्मचारियों से जुड़ी विभिन्न मांगों को लेकर परिवहन मजदूर संघ प्रदेश व देश स्तर पर भी प्रदर्शन करेगा. प्रदेश अध्यक्ष राणा ने कहा कि 19 फरवरी को मजदूर संघ के बैनर तले दिल्ली के जंतर मंतर पर जबकि मार्च माह में हिमाचल प्रदेश में भी कर्मचारियों की मांगों को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा. बैठक के बाद हिमाचल परिवहन मजदूर संघ के नाहन यूनिट के चुनाव भी हुए जिसमें सर्वसम्मति से पदाधिकारियों का चयन किया गया.

ये भी पढ़ें - हिमाचल का 23 साल का फौजी जवान शहीद, पैतृक गांव में हुआ अंतिम संस्कार

ये भी पढ़ें - कर्ज लेकर सरकार चलाने वाले बजट में कैसे देंगे राहत : कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 4:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर