Home /News /himachal-pradesh /

सिरमौर में बेशकीमती पत्थरों की तस्करी का भंडाफोड़, युद्ध सामग्री निर्माण में प्रयोग की आशंका

सिरमौर में बेशकीमती पत्थरों की तस्करी का भंडाफोड़, युद्ध सामग्री निर्माण में प्रयोग की आशंका

हिमाचल और उत्तराखंड की सीमा पर तस्करी.

हिमाचल और उत्तराखंड की सीमा पर तस्करी.

मामले की पुष्टि करते हुए सिरमौर ज़िला के खनन अधिकारी सरित चंद्र ने बताया कि मौके पर पहुँचने से पहले ही तस्कर फरार हो गए थे.

नाहन. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड की सीमा पर बेशकीमती पत्थर की तस्करी का मामला सामने आया है. खनन विभाग के अनुसार गेलेना (Galena) नाम के इन पत्थरों को हैवी स्टोन (Heavy Ston) के सैंपल को जांच के लिए लैब भेज दिया है.
जानकारी के अनुसार, हिमाचल और उत्तराखंड की सीमा पर टोंस नदी (Tosh River) के किनारे सियासु नामक जगह पर इन बेशकीमती पत्थरों की तस्करी का काम किया जा रहा था. खनन माफिया द्वारा हिमाचल में अवैध खनन करके इस हैवी स्टोन को कट्टों में भरकर टोंस नदी पार करके उत्तराखंड के रास्ते ठिकाने लगाया जा रहा था.

खनन विभाग ने दी दबिश
खनन विभाग को मामले की जानकारी मिलते ही उन्होंने हिमाचल और उत्तराखंड की सीमाओं पर दबिश दी. मगर खनन माफिया भनक लगते ही मौके से फरार होने में कामयाब रहे. हालांकि, मौके से प्राप्त खनन सामग्री को विभाग ने अपने कब्जे में लेकर पुलिस में मामला दर्ज करवाकर कार्यवाही शुरू कर दी है.

मौके पर मिले पत्थरों से भरे बैग.
मौके पर मिले पत्थरों से भरे बैग.


विभाग ने लिया सैंपल
जानकारों के अनुसार यह पत्थर देखने पर गेलेना खनिज प्रतीत होता है, जिसका उपयोग युद्ध सामग्री जैसे की गोला बारूद आदि के उत्पादन में किया जाता है. इस खनिज में चांदी भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध रहती है. लिहाजा विभाग द्वारा हैवी स्टोन की प्रमाणित पहचान के लिए उसका सैंपल लैब भेजा गया है. जहाँ से रिपोर्ट आने के बाद इस बात का पता चल जाएगा कि असल मायने में यह कौन सा खनिज है.

हैरानी इस बात की है कि भारतीय सर्वेक्षण और खनन विभाग की जानकारी से पहले ही खनन माफियाओं ने इस खनिज को तलाश कर इसकी तस्करी का काम शुरू कर दिया था. मौके पर खुदाई करते एक बड़ी एलएनटी मशीन भी पाई गई है. इसके अलावा, दर्जनों खच्चर और मजदूर के द्वारा बेशकीमती पत्थर की तस्करी की जा रही थी.

यह बोले ज़िला खनन अधिकारी
मामले की पुष्टि करते हुए सिरमौर ज़िला के खनन अधिकारी सरित चंद्र ने बताया कि मौके पर पहुँचने से पहले ही तस्कर फरार हो गए थे. कट्टों में भरे हुए हैवी स्टोन को कब्जे में लेकर उसका सैंपल जांच के लिए लैब भेजा गया है. मौके से रोप-वे निर्माण की सामग्री भी मिली है. इसके अलावा, माफिया द्वारा मौके पर छोड़ी गई हरियाणा नंबर की एक मोटरसाइकिल भी पुलिस द्वारा कब्जे में ली गई है.

ये भी पढ़ें: भड़काऊ भाषण मामला: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के खिलाफ शिकायत दर्ज

बजट सत्र: जातीय भेदभाव मामले में CM के जवाब से नाखुश विपक्ष का वॉकआउट

VIDEO: Facebook पर लिखा ‘गुडबाय लाइफ’, सुसाइड प्वाइंट से खाई में कूदा युवक

Tags: Nahan, Shimla

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर