पुराने जलस्त्रोतों में फूंका जा रहे प्राण, नई तकनीक से बनाई गई पहली बावड़ी
Nahan News in Hindi

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए जल शक्ति अभियान के तहत सिरमौर जिला में नई तकनीक से बावड़ियों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हो गया है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश में पौराणिक स्त्रोतों को नया रूप दिया जा रहा है. इसी कड़ी में जल शक्ति अभियान के तहत सिरमौर जिला में बावड़ियों के संरक्षण का कार्य शुरू हो गया है. खास बात यह है कि नई तकनीक से बावड़ियों का जीर्णोद्वार किया जा रहा है. केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए जल शक्ति अभियान के तहत सिरमौर जिला में नई तकनीक से बावड़ियों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हो गया है. नाहन निर्वाचन क्षेत्र के लादू में नई तकनीक से बावड़ी का जीर्णोद्धार किया गया. खास बात यह है कि इस तकनीक से बनी बावड़ी में लोगों को पानी लाने के लिए बावड़ी के अंदर नहीं जाना पड़ेगा और आसानी से बाहर से ही पानी निकाला जा सकता है. खंड विकास अधिकारी अनूप कुमार शर्मा ने बताया कि आईपीएच विभाग की तकनीक पर बावड़ियों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि सभी बावड़ियों के चिड़ा द्वार इसी तरीके तैयार किए जाएंगे ताकि किसी को पानी निकालने में सुविधा हो.

बावड़ियों से मिलेगा लोगों को शुद्ध जल

water-पानी
इस तकनीक से बनी बावड़ी में लोगों को पानी लाने के लिए बावड़ी के अंदर नहीं जाना पड़ेगा




खंड विकास अधिकारी नेे बताया कि नई तकनीक से बनी बावड़ियों से एक ओर जहां लोगों को शुद्ध जल मिलेगा, वहीं बावड़ी से पानी निकालने में भी आसानी होगी. दरअसल पहले बावड़ियों में पशुओं के गिरने की भी आशंका रहती थी और कई बार खुद लोग जूते लगाकर बावड़ियों में जाते थे. ऐसे में यह तकनीक बावड़ी को साफ रखने में कारगर साबित होगी.
बावड़ी के संरक्षण कार्य को मिल रही प्रशंसा

यहां के लोग सरकार के इस कार्य की सराहना कर रहे हैं. पर्यावरण सोसायटी नाहन के अध्यक्ष डॉ. सुरेश जोशी ने कहा कि बावड़ियों के संरक्षण का कार्य बेहद सराहनीय है और इसके अच्छे परिणाम आने वाले वक्त में देखने को मिलेंगे. कुल मिलाकर जल शक्ति अभियान के तहत बावड़ियों के संरक्षण का जो कार्य शुरू किया गया है.

यह भी पढ़ें: कच्ची शराब की 9 भट्ठियां तोड़ी, 4000 लीटर लाहन नष्ट की

 झुका नगर निगम, पुरानी दरों पर ही वसूला जाएगा सीवरेज सेस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading