लाइव टीवी

एक विवाह ऐसा भी! 24 की दुल्हन-18 का दूल्हा, बरात थी तैयार, फिर रोकनी पड़ी शादी
Nahan News in Hindi

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 6, 2020, 8:05 PM IST
एक विवाह ऐसा भी! 24 की दुल्हन-18 का दूल्हा, बरात थी तैयार, फिर रोकनी पड़ी शादी
सिरमौर में नाबालिग की शादी रोकी गई है.

चाइल्ड लाइन की टीम ने मौके पर जाकर देखा तो लड़का बरात लेकर तैयार हो चुका था. चाइल्ड लाइन टीम ने लड़की के माता-पिता से आयु प्रमाण पत्र मांगा, जिसमें लड़के की उम्र 18 साल पाई गई.

  • Share this:
नाहन. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के जिला सिरमौर में नाबालिग लड़के (Minor Boy) की शादी करवाने की कोशिश की गई है. चाइल्ड हेल्पलाइन (Child Helpline) की मुस्तैदी से ऐन वक्त पर शादी रोक दी गई. चाइल्ड हेल्पलाइन ने जब परिजनों से सवाल-जवाब किए तो उन्होंने नाबालिग की शादी पर रोक होने से अनभिज्ञता जताई. फिलहाल, रेणुकाजी पुलिस थाने (Renuka Ji Police Station) में शिकायत दी गई है.

जानकारी के अनुसार, सिरमौर जिले का यह मामला है. कोटी धीमान पंचायत में बीती रात 1098 के माध्यम से चाइल्डलाइन को सूचना मिली थी कि पंचायत में एक नाबालिग लड़के की शादी हो रही है. शिकायत के आधार पर आधी रात को ही चाइल्ड लाइन की टीम ने घर में दबिश दी.

बरात तैयारी थी, ऐन वक्त पर रोकी
चाइल्ड लाइन की टीम ने मौके पर जाकर देखा तो लड़का बरात लेकर तैयार हो चुका था. चाइल्ड लाइन टीम ने लड़की के माता-पिता से आयु प्रमाण पत्र मांगा, जिसमें लड़के की उम्र 18 साल पाई गई. इसके बाद परिवार को बाल विवाह कानून के बारे में अवगत करवाया गया. साथ ही सूचना मिलते ही टीम ने श्री रेणुका जी थाना में डीडीआर एंट्री करवाई गई है.

लड़की की उम्र 24 साल थी
चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम ने बताया कि शादी के लिए लड़के की उम्र 21 साल होनी चाहिए थी. वहीं दुल्हन बनी लड़की की उम्र 24 साल पाई गई, जो बालिग थी. नाबालिग लड़के को बाल कल्याण समिति के समक्ष भी पेश किया गया. चाइल्ड लाइन की टीम में काउंसलर बिनीता ठाकुर, सुंदर और राम लाल शामिल थे.

ये भी पढ़ें:- नेरचौक मेडिकल क़ॉलेज की तीसरी मंजिल से कूदी महिला मरीज, मौत

मीना मर्डर केस: गर्भवती को क्रिकेट बैट से पीटा, फिर घर की दूसरी मंजिल से फेंका

नशे के ओवरडोज से मौत! नाले के पास कमरे में मिला युवक का नग्न शव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 5:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर