लाइव टीवी

नाहन: आपदा प्रबंधन विशेष कार्यशाला के जरिए तैयार कर रहा आपदा मित्र
Nahan News in Hindi

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 3, 2020, 3:30 PM IST
नाहन: आपदा प्रबंधन विशेष कार्यशाला के जरिए तैयार कर रहा आपदा मित्र
नाहन- आपदा मित्र किसी भी प्रकार की आपदा में निभाएंगे अहम रोल.

नाहन (Nahan) में आपदा प्रबंधन (Disaster Management) द्वारा तीन दिवसीय विशेष कार्यशाला (Workshop on disaster) का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यशाला में आपदा प्रबंधन द्वारा आपदा मित्रों को ट्रेनिंग दी जा रही है कि कैसे किसी भी आपदा के समय प्राथमिक तौर पर क्या-क्या कदम उठाए जा सकते हैं.

  • Share this:
नाहन. किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने व इसकी तुरंत सूचना पाने के लिए आपदा प्रबंधन (Disaster Management) प्रदेश भर में आपदा मित्र बनाने जा रहा है. इसके लिए हर पंचायत (Panchayat) से 10-10 युवाओं का चयन किया जा रहा है. नाहन (Nahan) में आपदा प्रबंधन द्वारा
तीन दिवसीय विशेष कार्यशाला (Workshop on disaster) का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यशाला में आपदा प्रबंधन द्वारा आपदा मित्रों को ट्रेनिंग दी जा रही है कि कैसे किसी भी आपदा के समय प्राथमिक तौर पर क्या-क्या कदम उठाए जा सकते हैं.

जिला आपदा प्रबंधन के प्रलेखन समन्वयक अरविंद चौहान ने बताया कि शुरुआती चरण में नाहन ब्लॉक की 6 पंचायतों के 60 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. चरणबद्ध तरीके से जिला की सभी पंचायतों से जुड़े युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

आपदा से निपटने के लिए हर पंचायत से 10-10 युवाओं का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है.


समाज के लिए मददगार साबित होगा प्रशिक्षण

कार्यशाला में पहुंचे प्रतिभागियों ने बताया कि निश्चित तौर पर आपदा प्रबंधन का यह कदम सराहनीय है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस कार्यशाला के दौरान उन्हें जिस भी तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा वह न केवल उनके लिए बल्कि पूरे समाज के लिए मददगार साबित होगा. बेशक जानकारी के अभाव में कई बार आपदाओं से बड़ा नुकसान हो जाता है. ऐसे में कहीं न कहीं आपदा प्रबंधन द्वारा तैयार किए जा रहे आपदा मित्र बड़ा रोल अदा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - CM जयराम दिल्ली चुनाव प्रचार में व्यस्त और राज्य की जनता त्रस्त- कांग्रेसये भी पढ़ें - परीक्षाओं के चलते स्कूलों में उत्सवों पर रोक,सरकारी आदेश को नहीं मानी मंत्री

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 3:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर