लाइव टीवी

नाहन : बर्फबारी से फसलों के उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद, किसान-बागवान खुश

satish sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: February 7, 2020, 4:54 PM IST
नाहन : बर्फबारी से फसलों के उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद, किसान-बागवान खुश
यहां के एक निवासी ने कहा कि इस बार ज्यादा बर्फबारी होने के चलते उम्मीद है कि गर्मी में पानी की किल्लत नहीं होगी.

सिरमौर (Sirmaur) के ऊपरी इलाकों में इस बार करीब 5 बार हिमपात (Snowfall) हुआ है, जो किसानों बागवानों के लिए मददगार साबित होगा. इस बर्फबारी के बाद किसानों बागवानों को अच्छी फसलें (Crop) होने की उम्मीद है.

  • Share this:
नाहन. सिरमौर (Sirmaur) के ऊपरी इलाकों में हाल में हुई बर्फबारी (Snowfall) किसानों (Farmers) के लिए वरदान साबित होगी. ऐसी उम्मीद खुद किसान-बागवान दोनों कर रहे हैं. दरअसल इस बर्फबारी के बाद किसानों बागवानों को अच्छी फसलें (Crop) होने की उम्मीद है. जिला का यह इलाका लहसुन, आलू और मटर के उत्पादन के लिए जाना जाता है. इन फसलों पर बर्फबारी से उत्पादन पर अच्छा असर पड़ता है. लिहाजा किसानों को उम्मीद है कि इस बार उत्पादन में निश्चित तौर पर वृद्धि होगी.

जमीन में लंबे समय तक रहेगी नमी

किसानों का कहना है कि बर्फबारी के कारण जमीन में लंबे समय तक नमी बनी रहती है, जो फसलों के बेहतर उत्पादन के लिए लाभकारी होती है. गौरतलब है कि यहां से पड़ोसी राज्यों में भी बड़ी मात्रा में लहसुन, आलू और मटर की सप्लाई होती है.

किसानों का कहना है कि न केवल फसलों के उत्पादन पर बल्कि फलों के उत्पादन पर भी बर्फबारी का अच्छा असर पड़ेगा. 


फसल के साथ फलों के उत्पादन पर अच्छा असर होगा

यहां के किसानों का ये भी कहना है कि न केवल फसलों के उत्पादन पर बल्कि फलों के उत्पादन पर भी बर्फबारी का अच्छा असर पड़ेगा. इलाके में सेब और नाशपाती का उत्पादन होता है. यहां लोगों ने बताया कि पिछले 2 सालों के मुकाबले इस बार क्षेत्र में अधिक बर्फबारी हुई है. लोगों को यह भी उम्मीद है कि बर्फबारी के कारण वाटर रिसोर्स भी रिचार्ज हुए हैं, जिससे गर्मियों में पानी की कमी नहीं होगी. बता दें कि सिरमौर के ऊपरी इलाकों में इस बार करीब 5 बार हिमपात हुआ है, जो किसानों बागवानों के लिए मददगार साबित होगा.

ये भी पढ़ें - कूड़ा संयंत्र प्लांट के लगने से ऊना जिला होगा कचरा मुक्त, सहयोग करे सरकारये भी पढ़ें - देव समागम है शिवरात्रि महोत्सव,शोभायात्रा में प्राचीन परंपराओं का होगा निर्वहन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 4:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर