VIDEO: नाहन का लाल गुलाब देकर करें अपने वेलेंटाइन को खुश

हिमाचल प्रदेश के नाहन का गुलाब खास है और इसकी महक 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन-डे के खास मौके पर उत्तरी भारत के कई राज्यों में अपनी महक बिखेरते हैं.

satish sharma | ETV Haryana/HP
Updated: February 14, 2018, 12:02 PM IST
satish sharma | ETV Haryana/HP
Updated: February 14, 2018, 12:02 PM IST
हिमाचल प्रदेश के नाहन का गुलाब खास है और इसकी महक 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन-डे के खास मौके पर उत्तरी भारत के कई राज्यों में अपनी महक बिखेरते हैं. नाहन शहर से करीब 10 किलोमीटर दूर प्रगतिशील बागवान राजेंद्र भंडारी फूलों का उत्पादन करते हैं. भंडारी के पास वेलेंटाइन डे के लिए कई राज्यों से आॅर्डर आते हैं.

वेलेंटाइन डे के लिए यहां करीब 2 माह पहले से ही बुकिंग शुरू हो जाती है. भंडारी के पास पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, यूपी व दिल्ली सहित कई राज्यों से ऑर्डर आते हैं.

पुष्प उत्पादक राजेन्द्र भंडारी के अनुसार, यूं तो उनकी बगिया में लाल, पीले, संतरी, सफेद सहित कई अन्य रंग के फूल उगाए जाते हैं मगर वैलेंटाइन डे के लिए विशेष तौर पर लाल गुलाब की मांग रहती है. उन्होंने बताया कि लाल गुलाब की कीमत भी अन्य रंग के गुलाब की तुलना में ज्यादा मिलता है. वेलेंटाइन के मौके पर गुलाब के एक छड़ी की कीमत बाज़ार में 30 से 40 रुपए रहती है. वैलेंटाइन डे पर भंडारी सालाना लाखों का कारोबार करते है।

वैलेंटाइन डे के लिए यहां करीब 30 से 35 कामगार फूलों की कटाई व पैकिंग में लगे रहते हैं. कामगारों का कहना है कि वैलेंटाइन डे के लिए काम का ज्यादा प्रेशर रहता है क्यूंकि फूलों की डिमांड बहुत अधिक बढ़ जाती है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर