OMG: हिमाचल के इस घर में खुद-ब-खुद उठ रही आग की लपटें
Nahan News in Hindi

बरसात के मौसम में आए दिन क्षेत्र में बारिश हो रही है और चारों तरफ सीलन है. ऐसे में आग लगाकर भी वस्तुएं आग नहीं पकड़ती, लेकिन यहां अचानक कहीं भी आग दहक उठ़ती है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर के बाड़ी गांव में एक घर में रहस्यमयी आग के बाद जिला सिरमौर के कालाअंब क्षेत्र का मोगीनंद गांव में ठीक ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां ओम प्रकाश के घर में पिछले करीब एक माह से रहस्यमयी तरीके से आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. इसके चलते पूरा परिवार खौफ के साए में जीने को मजबूर हो गया है.

परिवार और यहां आस पास रहने वाले लोगों को यह समझ नहीं आ रहा है कि आखिरकार आग कैसे लग रही है और कब जाने कहां आग लग जाए, कोई पता नही. आग का खौफ इतना है कि रात को परिवार ठीक से सो भी नहीं पा रहा है और पानी से भरे बर्तन साथ लेकर बैठता है. पारिवारिक सदस्यों व स्थानीय लोगो ने बताया कि आग का सिलसिला जुलाई के शुरूआत में हुआ और तब से लगातार जा रही है.

बिलासपुर में भी हुआ था ऐसा मामला
बिलासपुर में आग लगने की घटना के साथ साथ यहां एक और समानता है. बिलासपुर में आग लगने के साथ परिवार का सामान भी गायब हो रहा था, ठीक उसी प्रकार यहां भी परिवार का सामान पलभर में गायब हो जाता है और लाख तलाशने के बाद भी सामान नहीं मिलता है और बाद में वहीं सामान आसपास से ही मिल भी जाता है. इसके चलते परिवार परेशान है और प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है.
परिवार ने घर खाली किया


आग लगने की घटना से परेशान परिवार ने अपने सभी कमरों को खाली कर दिया है और बरामदे में सामान रखा है. लेकिन फिर भी आग लगने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. कमरों में केवल अब फर्नीचर ही बचा है और कपड़े बाहर रख दिए गए हैं.

तंत्र मंत्र से भी जोड़कर देख रहा परिवार
घटना को तंत्र-मंत्र से जोड़कर भी देखा जा रहा है और परिवार द्वारा इसकी रोकथाम के लिए जब से घटना शुरू हुई, तांत्रिकों के चक्कर काटे जा रहे हैं, लेकिन कोई असर नहीं हुआ है. इसके अलावा पंचायत को भी सूचित किया गया है. लेकिन आग पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. परिवार का कहना है कि अब पैसे सब खत्म हो चुके हैं, और वह असमंजस की स्थिति में हैं कि अब क्या करें? न्यूज18 ने जब डीसी सिरमौर एके पुरुथी से मामले को लेकर बात की तो उन्होंने बताया कि मीडिया के जरिये जानकारी मिली है. एक टीम जाचं के लिए भेजी जाएगी.

चारों और सीलन फीर भी आग
बरसात के मौसम में आए दिन क्षेत्र में बारिश हो रही है और चारों तरफ सीलन है. ऐसे में आग लगाकर भी वस्तुएं आग नहीं पकड़ती, लेकिन यहां अचानक कहीं भी आग दहक उठ़ती है. पारिवारिक सदस्यों का कहना है कि आग दिवार पर टंगे कपड़ों, साथ लगती पशुशाला, फर्नीचर के अलावा तूड़ी से भरे कमरे में लग चुकी है. जहां आग लगने की संभावना ही नहीं होती वहां, भी आग लग रही है.

यह बोले भू-वैज्ञानिक
हिमाचल के भू-वैज्ञानी डॉ. रितेश आर्य से जब न्यूज 18 ने बात कि तो उन्होंने बताया कि हो सकता है कि घर के पास गोबर होने की वजह से गैस बन रही हो और आग लग रही है. हालांकि, मौके का दौरा और जांच के बाद ही इस बारे में सही कहा जा सकता है. क्योंकि बिलासपुर में भी एक घर में इसी तरह का मामला सामने आया था. वहां फॉसिल फ्यूल की वजह से यह घटना हुई थी. रितेश आर्य कहते हैं कि हिमाचल में गैस की व्यापक संभावनाएं हैं और सरकार को इस क्षेत्र रिसर्च करनी चाहिए और एनर्जी सेल की स्थापना कर रिसर्च की जानी चाहिए.

ये भी पढ़ें: मर्डर के बाद शव दफनाया, अंगुलियां बाहर रह गई तो हुआ खुलासा

हिमाचल: खाई में गिरी फॉर्च्यूनर, 1 दोस्त की मौत, दूसरा घायल

310 रुपये शराब की बोतल, लिए 360 रुपये, 10 हजार जुर्माना ठोका

VIDEO: युवकों ने चिट्टे संग पकड़ा युवक, फिर दिखाई दादागिरी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading