पहले जागरुक करेंगे, फिर एक माह में हिमाचल में लागू होगा नया मोटर वाहन एक्ट

मोटर वाहन एक्ट लागू होने से पहले परिवहन विभाग लोगों को इसके बारे में जागरूक भी करेगा. क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार एक माह के दौरान लोगों को नए मोटर वाहन एक्ट बारे में जागरूक किया जाएगा, ताकि सभी वाहन धारक अपने आवश्यक दस्तावेज पूर्ण कर सकें.

News18 Himachal Pradesh
Updated: September 11, 2019, 6:20 PM IST
पहले जागरुक करेंगे, फिर एक माह में हिमाचल में लागू होगा नया मोटर वाहन एक्ट
नया मोटर वाहन एक्ट. (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Himachal Pradesh
Updated: September 11, 2019, 6:20 PM IST
नाहन. नया मोटर वाहन एक्ट (New Motor Vehicle Act) हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एक माह बाद लागू होगा. वाहन धारकों को अपने दस्तावेज इत्यादि पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एक अवसर प्रदान किया गया हैं. वही इस एक माह के दौरान लोगों को नए मोटर वाहन एक्ट के बारे में भी जागरूक किया जाएगा.

एक माह में पूरा करें दस्तावेज
परिवहन विभाग सभी वाहन धारकों से अपील कर रहा है कि जिन वाहन चालकों व मालिकों ने वाहन से संबंधित किसी भी प्रकार दस्तावेज नहीं बनाए हैं या फिर उनकी वैधता खत्म हो चुकी है और उन्हें रिन्यू नहीं करवाया गया है तो ऐसे सभी वाहन धारकं एक माह के भीतर सभी दस्तावेज पूर्ण कर सकते हैं. वहीँ, अब वाहन धारकों को वाहन की प्रदूषण जाँच भी ऑनलाइन करवानी होगी. क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सोना चौहान ने कहा कि एक माह बाद नया मोटर वाहन एक्ट लागू होगा और नियमों के अनुसार दस्तावेज पूर्ण न होने पर सक्षम अधिकारियों एवं पुलिस द्वारा चालान भी किए जाएंगे.

हिमाचल को चालान मुक्त बनाना लक्ष्य

मोटर वाहन एक्ट लागू होने से पहले परिवहन विभाग लोगों को इसके बारे में जागरूक भी करेगा. क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार एक माह के दौरान लोगों को नए मोटर वाहन एक्ट बारे में जागरूक किया जाएगा, ताकि सभी वाहन धारक अपने आवश्यक दस्तावेज पूर्ण कर सकें. अभियान के दौरान वाहन चालकों को ओवरलोडिंग न करने, गाड़ी चलाते हुए मोबाईल फोन न सुनने तथा यातायात नियमों इत्यादि बारे जागरूक किया जाएगा. परिवहन विभाग का उद्देश्य हिमाचल को चालान मुक्त बनाना है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: युवती से रेप के बाद विदेश चला गया था आरोपी, लौटते ही गिरफ्तार

मनाली मिनी कॉनक्लेव: 2219 करोड़ रुपये के एमओयू पर हुए साइन
Loading...

पत्नी से विवाद: साली की बेटी ने बातचीत से इंकार किया तो फौजी ने काटा गला

हिमाचल: निजी बस में सवार दो युवकों से मिला 100.31 ग्राम चिट्टा, गिरफ्तार

VIDEO: नशे में टल्ली होकर टिकट काट रहा था HRTC बस का कंडक्टर, सवारों से उलझा

हिमाचल को मिला 27वां राज्यपाल, बंडारू दत्तात्रेय ने ली शपथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 6:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...