शादी के बाद पैसे और गहने लेकर हो जाती थी फरार, लुटेरी दुल्हन गिरफ्तार, गिरोह का पर्दाफाश

शादी का रजिस्ट्रेशन न होना कई बार कानूनी अड़चनें ला सकता है. सांकेतिक फोटो (pixabay)

Newly bride Arrested in Sirmour: डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है. लुटेरी दुल्हन को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरोह के 7 लोगों को तलाश किया जा रहा है. यह गिरोह दुल्हन का नाम बदल-बदल कर विवाह करवा कर ठगी की वारदात को अंजाम देता है.

  • Share this:
नाहन. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की सिरमौर पुलिस ने शादी के नाम पर लोगों को ठगने, धोखाधड़ी कर आभूषण, पैसे ऐंठने वाले एक अंतर्राज्यीय गिरोह (Interstate Gang) का पर्दाफाश करते हुए एक लुटेरी दुल्हन को गिरफ्तार किया है. उसके बाकी 7 साथियों, नामजद आरोपियों को पुलिस तलाश कर रही है. हरियाणा के एक व्यक्ति की शिकायत के बाद हरकत में आई पुलिस ने यह खुलासा किया. गिरोह के लोग शातिराना अंदाज में युवती का नाम और पहचान बदल उसे दुल्हन बनाकर शादी (Marriage) करवाने के बाद ठगी करते थे.

आरोपी युवती के खिलाफ हरियाणा (Haryana) के चंडी मंदिर थाना में भी ऐसी ही धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज है. हरियाणा के यमुनानगर जिले के बिलासपुर के ग्राम पीपलीवाला निवासी बब्बर सिंह ने पांवटा थाना में इस मामले की शिकायत दर्ज करवाई थी और आरोप लगाया था कि हरियाणा निवासी दो लोग उसके संपर्क में आए. उन्होंने हिमाचल में जान-पहचान और रिश्तेदारी होने का हवाला देते हुए उसका विवाह कराने का प्रस्ताव रखा. इस पर मैंने शादी करने के लिए हां कर दी.

लड़की से मिलवाया
10 फरवरी 2021 को हरियाणा निवासी दोनों आरोपियों ने एक लड़की से उसकी मुलाकात माजरा में करवाई. मौके पर मौजूद दंपती ने बताया कि यह उनके ताऊ की बेटी है. लड़की के माता- पिता की मौत हो चुकी है. रजामंदी होने पर 14 फरवरी 2021 को फोन करके शगुन लाने के लिए बुलाया गया. बाद में 20 मार्च 2021 को पांवटा साहिब में शादी हुई. उसी दिन पांवटा के एक होटल में शादी की पार्टी भी रखी गई. शिकायतकर्ता बब्बर सिंह का कहना है कि आरोपियों ने दुल्हन बनी युवती के परिजनों का कर्ज चुकाने के लिए उनसे डेढ़ लाख रुपये भी लिए. शादी के समय दुल्हन बनी युवती को उसने एक सोने की अंगुठी, सोने के टॉप्स एक जोड़ी व एक मंगल सूत्र तथा चांदी की एक जोड़ा पायल भी भेंट की.

बाद में हुई फुर्र
उन्होंने शादी पंचायत में दर्ज करवाने के लिए दुल्हन बनी युवती से आधार कार्ड मांगा तो वह रात को ही घर से सारे जेवरात, मेरा मोबाइल फोन उठाकर फुर्र हो गई. डीएसपी पांवटा साहिब बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है. डीएसपी ने कहा कि शिकायत मिलने पर आईपीसी की धारा-406, 420 व 120बी के तहत मामला दर्ज किया गया है. दुल्हन को पुलिस टीम ने गिरफ्तार कर लिया है. पूछताछ में पता चला है कि यह गिरोह दुल्हन का नाम बदल-बदल कर विवाह करवा कर ठगी की वारदात को अंजाम देता है. गिरफ्तार महिला और अन्यों के खिलाफ हरियाणा पंचकुला चंडी मंदिर थाना में भी मामला दर्ज है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.