लाइव टीवी

अब आप घर बैठे ही मोबाइल ऐप और वेबसाइट की मदद से बना सकते है VOTER ID
Nahan News in Hindi

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: April 15, 2019, 1:03 PM IST
अब आप घर बैठे ही मोबाइल ऐप और वेबसाइट की मदद से बना सकते है VOTER ID
अब मोबाइल फोन की सहायता से आप अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा सकते हैं

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक और पहल की है कि अब 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका युवा मतदाता मोबाइल फोन के जरिए घर बैठे भी अपना वोटर कार्ड बना सकता है.

  • Share this:
चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एक और पहल की है कि अब 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका युवा मतदाता मोबाइल फोन के जरिए घर बैठे भी अपना वोटर कार्ड बना सकता है. अगर आप 18 साल की आयु पूरी कर चुके हैं और अभी तक आपने अपना वोटर कार्ड नहीं बनाया है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. अब आप घर बैठे अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं. चुनाव आयोग ने नई पहल करते हुए मोबाइल के जरिए ही वोट बनाने की सुविधा प्रदान की है. नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर जाकर 18 साल की आयु पूरी कर चुका व्यक्ति अपना वोटर कार्ड बना सकता है.

सिरमौर जिला निर्वाचन अधिकारी ललित जैन ने बताया कि यहां व्यक्ति को अपनी पूरी जानकारी वेबसाइट पर डालनी होगी और एड्रेेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलिफोन बिल, बैंक अथवा डाकघर पासबुक की कॉपी में से किसी भी एक दस्तावेज का इस्तेमाल किया जा सकता है. मांगे गए दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. वहीं वोटर कार्ड बनाने के लिए वोटर्स हेल्पलाइन मोबाइल एप कि मदद भी ली जा सकती है, जिसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता हैै.

ललित जैन ने कहा कि किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सिरमौर जिला प्रशासन ने 1950 टोल फ्री नंबर जारी किया है, जिस पर मतदाता द्वारा मतदान संबंधी जानकारी ली जा सकती है. वहीं निर्वाचन आयोग की इस पहल की युवा सराहना कर रहे हैं. इनका कहना है कि इससे वोटर कार्ड बनाने में काफी आसानी हो रही है और बिना किसी कार्यालय के चक्कर लगाए ही इसे आसानी से बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आढ़तियों पर किसानों-बागवानों के 100 करोड़ से ज्यादा बकाया, आंदोलन की तैयारी में जुटे

  उत्तराखंड के टिमली रेंज से हिमाचल पुलिस ने वन तस्कर को पकड़ा, चार फरार

'अनिल शर्मा का दुर्भाग्य, कभी पिता तो कभी बेटे के लिए करना पड़ा सैक्रिफाइस'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 15, 2019, 12:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर