लाइव टीवी

Lok Sabha Election 2019: मतदान केंद्रों पर छोटे बच्चों के लिए बनेंगे क्रेच

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: April 28, 2019, 12:52 PM IST
Lok Sabha Election 2019: मतदान केंद्रों पर छोटे बच्चों के लिए बनेंगे क्रेच
महिलाएं आसानी से मतदान कर पाएंगी

जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर ललित जैन ने बताया कि नाहन में मतदान केंद्रों पर छोटे बच्चों के लिए क्रेच बनाए जाएंगे, ताकि महिलाएं आसानी से मतदान कर सके.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के नाहन जिले में मतदान के लिए चुनाव आयोग ने नई पहल की शुरुआत की है. मतदान केंद्रों पर छोटे बच्चों के लिए आयोग ने क्रेच बनाने का निर्णय लिया है. इससे महिलाएं आसानी से मतदान कर पाएंगी. इसके अलावा मतदान केंद्रों पर पानी, शौचालय की भी उचित व्यवस्था रहेगी और तो और कुछ मतदान केंद्रों में सिर्फ महिलाओं को ही तैनात किया जाएगा.

बता दें कि मतदान को लेकर मतदान केंद्रों पर इस बार चुनाव आयोग के निर्देशों पर विशेष सुविधाएं जुटाई जा रही हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर ललित जैन ने बताया कि मतदान केंद्रों पर छोटे बच्चों के लिए क्रेच बनाए जाएंगे, ताकि महिलाएं आसानी से मतदान कर सके. उन्होंने कहा कि अक्सर ये देखा जाता है कि जो महिलाएं बच्चों के साथ मतदान केंद्र पर आती हैं, उनको ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि क्रेच वो जगह है, जहां बच्चों को घर जैसा माहौल और स्नेह दिया जाता है.

ये भी पढ़ें:- लोकसभा चुनाव 2019: हिमाचल की इस पंचायत में चुनाव प्रचार करने आज तक नहीं पहुंचा कोई नेता

गौरतलब हो कि आगामी 19 मई को प्रदेश में होने जा रहे मतदान को लेकर चुनाव आयोग के निर्देशों को लेकर मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं. ताकि मतदाताओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में इस बार 10 ऐसे मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं, जहां सिर्फ महिला स्टाफ की तैनाती की जाएगी.

ये भी पढ़ें:- हिमाचल का दूसरा सबसे दुर्गम पोलिंग स्टेशन, यहां 114 साल की बुजुर्ग महिला डालेंगी वोट

कुल मिलाकर मतदान को लेकर चुनाव आयोग गंभीर है और कोशिश यही है कि मतदान की प्रतिशत को किसी भी तरह से बढ़ाया जाए.

ये भी पढ़ें:- राहुल गांधी ने काटा प्रियंका का टिकट, मोदी से डरकर भागे बहन-भाई: अनुराग ठाकुरएक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 28, 2019, 8:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर