लाइव टीवी

पांवटा साहिब : कवि दरबार में कवियों ने किया गुरु की महिमा का गुणगान
Nahan News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 3, 2020, 7:07 PM IST
पांवटा साहिब : कवि दरबार में कवियों ने किया गुरु की महिमा का गुणगान
कवियों ने गुरु की महिमा का बखान करती अपनी रचनाएं प्रस्तुत की.

पांवटा साहिब (Paonta Sahib) में गुरु गोविंद सिंह (Guru Gobind Singh) जी के 353वें प्रकाश पर्व (Prakash Parv) के मौके पर गुरुवार रात को गुरुद्वारा साहिब (Gurudwara sahib) में कवि दरबार (Poet court) सजा. इस दरबार में हिमाचल प्रदेश, अन्य राज्यों और विदेश से भी कवियों ने शिरकत की.

  • Share this:
नाहन. पांवटा साहिब (Paonta Sahib) में गुरु गोविंद सिंह (Guru Gobind Singh) जी के 353वें प्रकाश पर्व (Prakash Parv) के मौके पर गुरुवार रात को गुरुद्वारा साहिब (Gurudwara sahib) में कवि दरबार (Poet court) सजा. इस दरबार में हिमाचल प्रदेश, अन्य राज्यों और विदेश से भी कवियों ने शिरकत की. इन सभी ने गुरु की महिमा का बखान करती अपनी रचनाएं प्रस्तुत की. इस दरबार में प्रख्यात कवियों भगवान सिंह दीपक, सुखवीर सिंह चौहान, बबनीत कौर, गुरबचन सिंह, दलीप सिंह, सरदार कुलवंत सिंह चौधरी आदि ने अपनी गुरु गोविंद सिंह जी से संबंधित उत्कृष्ट रचनाएं प्रस्तुत कर संगत को निहाल किया.

पूर्णिमा पर सजता था कवि दरबार

बताते चलें कि गुरु गोविंद सिंह जी को कविताएं लिखने का बड़ा शौक था. वह अक्सर पूर्णिमा पर यहां रहते हुए यमुना नदी के किनारे कवि दरबार सजाया करते थे. इस दरबार में हर धर्म के कवि शिरकत कर अपनी रचनाएं प्रस्तुत करते थे. तब से यहां पर हर आयोजन के दौरान विशेष कवि दरबार जरूर लगाया जाता है.

इसमें हिमाचल समेत अन्य प्रदेशों और विदेशों से भी कवि पहुंचते हैं. इसके अलावा हर पूर्णिमा की रात को स्थानीय कवियों द्वारा कवि दरबार सजाया जाता है. इस दरबार में नन्हें कवियों ने भी अपनी प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया.



(पांवटा साहिब से राजेश कुमार की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - VIDEO: हिमाचल में ACC की सीमेंट फैक्ट्री में ब्लास्ट, शेड के परखच्चे उड़ेये भी पढ़ें - सिवरेज बिल को लेकर राजनीति, मौजूदा व पूर्व IPH मंत्रियों के बीच जुबानी जंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 3, 2020, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर