लाइव टीवी

पॉलिथिन मुक्त सिरमौर योजना: हिमाचल में बन रही है प्लास्टिक की पहली सड़क

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 19, 2019, 12:56 PM IST
पॉलिथिन मुक्त सिरमौर योजना: हिमाचल में बन रही है प्लास्टिक की पहली सड़क
पॉलिथिन मुक्त सिरमौर योजना के तहत हिमाचल में प्लास्टिक कचरे से पहली सड़क बनाई जा रही है.

सिरमौर जिला मुख्यालय (Sirmaur District) से करीब 10 किलोमीटर दूर ढिमकी मंदिर से कूंन गांव तक करीब 1000 मीटर सड़क (Road) प्लास्टिक कचरे (Plastic waste) से बनाई जा रही है.

  • Share this:
नाहन. प्लास्टिक मुक्त अभियान के मद्देनजर सिरमौर जिला (Sirmaur District) में अनोखी पहल शुरू हुई है. यहां प्रशासन द्वारा प्लास्टिक से सड़क (Plastic Road) बनाने का काम शुरू किया गया है. प्लास्टिक से बनने वाली यह प्रदेश की पहली सड़क होगी. प्रशासन द्वारा शुरू की गई पॉलिथिन मुक्त (Polythene Free) सिरमौर योजना के तहत ढिमकी मंदिर से कूंन गांव तक प्लास्टिक कचरे से सड़क बनाने का काम शुरू हो गया. जिला मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर दूर ढिमकी मंदिर से कूंन गांव तक करीब 1000 मीटर सड़क प्लास्टिक कचरे से बनाई जा रही है.

प्लास्टिक कचरे से बनने वाली प्रदेश की पहली सड़क

मौके पर पहुंचे सिरमौर के डीसी डॉ आरके परुथी ने बताया कि हिमाचल को प्लास्टिक फ्री बनाने के मकसद से जिला सिरमौर में प्रदेश की पहली सड़क बनाई जा रही है, जिसमें प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि यह प्रदेश की पहली सड़क होगी जिसमें प्लास्टिक कचरे का इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि फिलहाल ट्रायल के तौर पर यहां प्लास्टिक से सड़क बनाने का काम शुरू किया गया है.

Plastic Road
ट्रायल के तौर पर ढिमकी मन्दिर से कूंन गांव तक करीब एक किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है.


1 किलोमीटर सड़क बनाने में 1 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल

उन्होंने बताया कि करीब 1000 मीटर सड़क बनाने के लिए 1 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाएगा. यह बात थी तो प्रशासन द्वारा जन सहयोग से इकट्ठा किया गया है. मकसद यही है कि कैसे जिला को प्लास्टिक मुक्त किया जा सके, इकट्ठा किए गए प्लास्टिक का सही तरीके से इस्तेमाल हो.

सीएम जयराम ने किया थ पॉलिथिन मुक्त सिरमौर योजना
Loading...

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेले के दौरान पॉलिथिन मुक्त सिरमौर योजना का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया था. यही वजह है कि इस योजना के तहत प्लास्टिक मुक्त करने को लेकर कई कदम प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: हिमाचल के CM बोले-रद्द नहीं होगी पटवारी भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा

Facebook पर भिड़े पूर्व कांग्रेस CPS भारती और सुखराम के पोते आश्रय, दी गालियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 12:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...