लाइव टीवी

पच्छाद उपचुनाव को लेकर कर्मचारियों की रिहर्सल, पहली बार होगा M3 वोटिंग मशीन का इस्तेमाल

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 13, 2019, 1:47 PM IST
पच्छाद उपचुनाव को लेकर कर्मचारियों की रिहर्सल, पहली बार होगा M3 वोटिंग मशीन का इस्तेमाल
पच्छाद उपचुनाव में 552 कर्मचारियों की लगी है ड्यूटी

मॉक पोल मतदान प्रक्रिया शुरू होने से 1 घंटे पहले करवाया जाता था जो इस बार चुनाव आयोग के निर्देशों पर डेढ़ घंटा पहले शुरू किया जाएगा.

  • Share this:
नाहन. पच्छाद उपचुनाव (Pachhad by-election) को लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर है. 21 अक्टूबर को पच्छाद में होने जा रही मतदान प्रक्रिया और 24 अक्टूबर को मतगणना के मद्देनजर नाहन (Nahan) में रविवार को चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों (Voting Staff) की रिहर्सल करवाई गई. इस दौरान चुनाव आयोग ने चुनावी प्रक्रिया संबंधी दिशानिर्देश मतदान कर्मचारियों को दिए. पच्छाद उपचुनाव में इस बार 552 कर्मचारी चुनावी ड्यूटी संभालेंगे.

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आरके परुथी ने बताया कि कर्मचारियों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान ईवीएम मशीनों (EVM Machine) के इस्तेमाल संबंधी जानकारी दी जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि विशेष रूप से इस बार M3 मशीन का पहली बार चुनाव में इस्तेमाल हो रहा है. लिहाजा इस बारे में विशेष जानकारी इन कर्मचारियों को दी जा रही है.

M3 मशीन से संबंधित विशेष जानकारी मतदान कर्मचारियों को दी जा रही है.


मॉक पोल डेढ़ घंटा पहले होगा

मॉक पोल (Mock Poll) मतदान प्रक्रिया शुरू होने से 1 घंटे पहले करवाया जाता था जो इस बार चुनाव आयोग के निर्देशों पर डेढ़ घंटा पहले शुरू किया जाएगा. मतदान प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. अंतिम चरण में कर्मचारियों को पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के राजगढ़ में रिहर्सल करवाई जाएगी. पच्छाद विधानसभा से ताल्लुक रखने वाले कर्मचारियों को इस बार चुनाव आयोग के निर्देशों पर चुनावी ड्यूटी से बाहर रखा गया है. ऐसा इसलिए ताकि पारदर्शिता के साथ चुनाव प्रक्रिया अमल में लाई जा सके.

ये भी पढ़ें - पच्छाद उपचुनाव : विकास का दूसरा नाम बीजेपी है - पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल

ये भी पढ़ें - शिमला में बनेगा प्रदेश का पहला एल वन ट्रामा सेंटर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 1:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...