लोकसभा में सांसद ने उठाया गिरिपार को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने का मुद्दा
Nahan News in Hindi

लोकसभा में सांसद ने उठाया गिरिपार को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने का मुद्दा
शिमला सांसद सुरेश कश्यप ने शून्यकाल के दौरान लोकसभा में गिरिपार को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग की.

शिमला (Shimla) संसदीय क्षेत्र के बीजेपी सांसद सुरेश कश्यप (Suresh Kashyap) ने एक बार फिर लोकसभा में गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र (Tribal Area) घोषित करने का मुद्दा उठाया है. इससे क्षेत्र के लोगों में एक बार फिर आस जगी है.

  • Share this:
नाहन. राजधानी शिमला (Shimla) संसदीय क्षेत्र के बीजेपी सांसद सुरेश कश्यप (Suresh Kashyap) ने एक बार फिर लोकसभा में गिरिपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र (Tribal Area) घोषित करने का मुद्दा उठाया है. इससे क्षेत्र के लोगों में एक बार फिर आस जगी है. कश्यप ने हाल में शून्यकाल के दौरान लोकसभा (Loksabha) में यह मामला उठाया और मांग की है कि सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र को उत्तराखंड राज्य के जौनसार बाबर की तर्ज पर जनजातीय क्षेत्र घोषित किया जाए. गिरिपार क्षेत्र के लोगों ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि यह मामला अब जल्द सिरे चढ़ेगा. स्थानीय लोगों ने कहा कि केंद्र के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार है. ऐसे में मांग पूरी होने की उम्मीद है.

राजनीतिक दलों की तरफ से कई बार आश्वासन मिले

इलाके के लोगों द्वारा इस मांग को पिछले कई सालों से लगातार उठाया जा रहा है, मगर आज तक उनकी मांग पूरी नहीं हो पाई है. मांग पूरी करने को लेकर इलाके के लोगों को कई बार राजनीतिक दलों की तरफ से आश्वासन भी मिल चुके हैं. बीजेपी ने साल 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान वायदा किया था कि केंद्र में बीजेपी की सरकार बनती है तो गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित किया जाएगा मगर बीजेपी लोगो की मांग पर खरी नहीं उतर पाई.



सिरमौर के गिरिपार को उत्तराखंड राज्य के जौनसार बाबर की तर्ज पर जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग वर्षों से की जाती रही है.

गौर हो कि गिरीपार इलाके के लोग पिछले करीब चार दशकों से क्षेत्र को उत्तराखंड के जौनसार बाबर की तर्ज पर जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग कर रहे हैं. जौनसार बाबर भी सिरमौर रियासत का ही हिस्सा हुआ करता था जो साल 1967 में जनजातीय क्षेत्र घोषित हो चुका है.

ये भी पढ़ें - हिमाचल में स्वाइन फ्लू से पहली मौत, 6 माह के बच्चे ने PGI में तोड़ा दम

ये भी पढ़ें - दया की पात्र है कांग्रेस, दिल्ली जैसा हाल हिमाचल में भी होगा- जयराम ठाकुर

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading