• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • VIDEO: अवैध खनन करने यमुना नदी पर उतरे, रात भर फंसे रहे, कार्रवाई के डर से नहीं मांगी मदद

VIDEO: अवैध खनन करने यमुना नदी पर उतरे, रात भर फंसे रहे, कार्रवाई के डर से नहीं मांगी मदद

खनन विभाग से मामले की विस्तृत रिपोर्ट भी तलब की है.

खनन विभाग से मामले की विस्तृत रिपोर्ट भी तलब की है.

Sirmour news: प्रशासन के संज्ञान में मामला लाने के बाद अब स्थानीय एसडीएम कार्यवाही की बात जरूर कह रहे हैं. उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए. साथ ही उन्होंने खनन विभाग से मामले की विस्तृत रिपोर्ट भी तलब की है.

  • Share this:

नाहन. हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में पांवटा साहि के रामपुर वैली क्षेत्र में अवैध खनन करने यमुना नदी में उतरे दर्जन भर ट्रेक्टर और लगभग 30 से 40 लोग यमुना की बाढ़ में फंस गए. गिरी नदी पर बने जटोन बांध से पानी छोड़ने के कारण यमुना नदी उफान पर है. खनन माफिया के लोगों ने ही कई लोगों को टायर ट्यूबों के सहारे रेस्क्यू कर किया.

ट्रैक्टर और मजदूर रात भर खुले आसमान के नीचे टापू पर ही फंसे रहे. खनन माफिया के दबाव के चलते इसकी सूचना प्रशासन को नहीं दी गई. शुक्रवार की सुबह मीडिया की टीम मौके पर पहुंची तो हालात के बारे में प्रशासन को बताया. उसके बाद प्रशासन हरकत में आया है. हालांकि, सुबह होते ही खनन माफिया के लोग मजदूरों और अपने लोगों को निकालने में जुट गए थे और अधिकतर लोगों को लोकल गोताखोरों के माध्यम से सुरक्षित निकाल भी लिया गया है. मगर दोपहर बाद तक दर्जनभर लोग टापू पर ही देखे गए.

कार्रवाई के डर से पुलिस को सूचना नहीं दी

यमुना की बाढ़ में टापू पर फंसे ट्रैक्टर चालकों ने कार्रवाई की सूचना के बाद ट्रैक्टर खाली करने शुरू कर दिए ट्रॉलियां किनारों पर छोड़ कर ट्रेक्टर टापू पर ही कहीं छुपा दिए. अवैध खनन में संलिप्त लोगो को जैसे ही भनक लगी की अब पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर आने वाली है तो उन्होंने अपने लोड ट्रेक्टर खाली करने शुरू किये और वहां से फरार होने लगे. जान जोखिम में डाल कर ट्रेक्टर नदी में दौड़ाये गए.

यमुना की बाढ़ में टापू पर फंसे ट्रैक्टर चालकों ने कार्रवाई की सूचना के बाद ट्रैक्टर खाली करने शुरू कर दिए.

हालाँकि, खनन विभाग के अधिकारीयों को भी इसकी सूचना फोन पर दे दी गयी थी, लेकिन दोपहर बाद तक खनन विभाग से कोई भी कर्मचारी या अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा. जबकि प्रशासन व् पुलिस टीम मौके पर पहुँच गयी थी.  प्रशासन के संज्ञान में मामला लाने के बाद अब स्थानीय एसडीएम कार्यवाही की बात जरूर कह रहे हैं. उन्होंने खनन विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिए. साथ ही उन्होंने खनन विभाग से मामले की विस्तृत रिपोर्ट भी तलब की है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज