लाइव टीवी

पांवटा साहिब में धूमधाम से मनाया जा रहा श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का प्रकाश उत्सव
Nahan News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 2, 2020, 6:52 PM IST
पांवटा साहिब में धूमधाम से मनाया जा रहा श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज का प्रकाश उत्सव
पांवटा साहिब - पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश उत्तराखंड दिल्ली व चंडीगढ से पहुंची संगतें

श्री गुरु गोविंद सिंह (Sri Guru Gobind Singh) जी ने पांवटा साहिब (Paonta Sahib) में लगभग 4 साल का समय बिताया था. उनके यहां प्रवास के बाद ही पांवटा साहिब शहर बसा था. यही कारण है कि पांवटा साहिब में सदियों से गुरुपर्व मनाने की अनोखी परंपरा आज भी कायम है.

  • Share this:
नाहन. गुरु की नगरी पांवटा साहिब (Paonta Sahib) में दशम पिताश्री गुरु गोविंद सिंह (Sri Guru Gobind Singh) जी का प्रकाश उत्सव (Prakash Utsav) धूमधाम से मनाया जा रहा है. दिन भर हिमाचल सहित हरियाणा, पंजाब , उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली व चंडीगढ से आए हजारों श्रद्धालु श्री गुरु महाराज के चरणों में नतमस्तक हुए. प्रकाशोत्सव के लिए गुरुद्वारे को विशेष तौर पर सजाया गया है. आगंतुओं के लिए दिनभर लंगर का इंतजाम किया गया है. साथ ही रात्रि ठहराव के लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं.

गुरु के प्रवास के बाद ही पांवटा साहिब शहर बसा था

श्री गुरु गोविंद सिंह जी ने पांवटा साहिब में लगभग 4 साल का समय बिताया था. उनके यहां प्रवास के बाद ही पांवटा साहिब शहर बसा था. यही कारण है कि पांवटा साहिब में सदियों से गुरुपर्व मनाने की अनोखी परंपरा आज भी कायम है. सुबह अखंड पाठ और भोग के साथ ही कार्यक्रमों की शुरुआत हुई. उसके बाद निशान साहिब सजाए गए और दरबार साहिब में दिनभर गुरुवाणी एवं भजन कीर्तन का दौर चला. इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु श्री गुरु चरणों में नतमस्तक हुए.

पांवटा साहिब- दरबार साहिब में दिनभर गुरुवाणी एवं भजन कीर्तन का दौर चलता रहा.


गुरुद्वारा परिसर में अनोखी मानसिक शांति मिलती है

पांवटा साहिब गुरुद्वारे की मनोरमता और भव्यता से श्रद्धालु अपने आप को निहाल कर रहे हैं. बाहर से आने वाले श्रद्धालु यहां अपनी मन की मुराद तो पूरी करते ही हैं, साथ ही उन्हें गुरुद्वारा परिसर में अनोखी मानसिक शांति और सुकून की भी प्राप्ति होती है. यह कारण है कि यहां गुरुद्वारे में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

(पांवटा साहिब से राजेश कुमार की रिपोर्ट)ये भी पढ़ें - हिमाचल में प्रचंड ठंड: शिमला में 22 साल बाद रिकॉर्ड तोड़ सर्दी

ये भी पढ़ें - कांगड़ा : पुलिस कर्मियों को सिखाया जा रहा टूरिस्ट फ्रेंडली बनने का पाठ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 2, 2020, 6:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर