दहक उठे हैं नाहन के जंगल, अबतक खाक हुए 80 हजार पेड़

नाहन वन मण्डल के तहत जमटा क्षेत्र में जंगल में आग पिछले 2 दिनों से लगातार फैल रही है. आगजनी से करीब 80 हजार पोधों को नुकसान पहुंचा है

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: May 31, 2019, 6:11 PM IST
दहक उठे हैं नाहन के जंगल, अबतक खाक हुए 80 हजार पेड़
प्रतीकात्मक फोटो
satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: May 31, 2019, 6:11 PM IST
हिमाचल प्रदेश में बढ़ती गर्मी के बीच जंगलों में आगजनी का सिलसिला जारी है. नाहन वन मण्डल के तहत जमटा क्षेत्र में जंगल में आग पिछले 2 दिनों से लगातार फैल रही है. इस आग से एक ओर जहां करोड़ों की वन संपदा को नुकसान हुआ है तो वहीं जीव-जंतु भी आग की भेंट चढ़ चुके हैं. नाहन वनमण्डल के जमटा क्षेत्र में जंगल की आग ने करीब 2 से 3 किलोमीटर क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया है. आगजनी लगातार जारी है. लोगों का कहना है कि पिछले 2 दिनों से जंगल में आग लगी हुई है जिसके चलते अनेकों छोटे और बड़े पौधे आग की भेंट चढ़ चुके हैं. आगजनी से करीब 80 हजार पोधों को नुकसान पहुंचा है.

आग बुझाने के प्रयास नाकाफी



वनकर्मी अपने स्तर पर आग बुझाने के प्रयास जरूर कर रहे हैं, मगर यह नाकाफी साबित हो रहे हैं. वहीं जब आगजनी की इस घटना की वनकर्मी ने दास्तां सुनाई तो वनकर्मी पुरुषोत्तम सिंह खुद भी भावुक हो उठे. उन्होंने कहा कि इस जंगल में उन्होंने खुद सैकड़ों पौधे लगाए हैं, जो उन्होंने खुद अपनी आंखों से राख होते हुए भी देखे.

इस जंगल में अनेकों किस्म के पौधे लगाए गए थे

उन्होंने बताया कि आगजनी की घटना के दौरान जब उन्होंने जंगल से जीव जंतुओं को भागते देखा तो उनका दिल पसीज गया. उन्होंने कहा कि इस जंगल में अनेकों किस्म के पौधे लगाए गए थे, जिनमें से कुछ फलदार कुछ औषधीय पौधे भी शामिल थे. वहीं आगजनी की घटना पर उन्होंने यह भी कहा कि शरारती तत्वों द्वारा इस आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया है.

करोड़ों की वन संपदा का नुकसान

आगजनी की घटना से अलग-अलग स्थानों पर करोड़ों की वन संपदा का नुकसानहो रहा है, जो ना केवल मौजूदा समय में ही नहीं बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी भरपाई कर पाना आसान नहीं है. ऐसे में आम लोगों से भी अपील है कि वनों को जलाए नहीं वनों को बचाने में सहयोग करें.
Loading...

यह भी पढ़ें VIDEO: गोविंद सागर झील पर बने एशिया के सबसे ऊंचे पुल में आईं दरारें

VIDEO: हिमाचल के लहसुन की बढ़ी डिमांड, किसानों को मिल रहे चार गुणे रेट
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...