• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • यहां मशाल यात्रा से जगमग हुई दिवाली, रासा नृत्य के साथ पकवान के भी लिए लोगों ने मजे

यहां मशाल यात्रा से जगमग हुई दिवाली, रासा नृत्य के साथ पकवान के भी लिए लोगों ने मजे

हिमाचल के गिरिपार क्षेत्र में दिवाली पर सदियों से मशाल जुलूस निकाला जाता है.

हिमाचल के गिरिपार क्षेत्र में दिवाली पर सदियों से मशाल जुलूस निकाला जाता है.

हिमाचल में गिरिपार क्षेत्र में अमावस्या की रात्रि को गांव के सभी लोग मंदिर परिसर में इकट्ठा होते हैं, जहां से मशाल (Torch) यात्रा शुरू होने के साथ ही दिवाली का आगाज हो जाता है.

  • Share this:
नाहन. देशभर में दिवाली के अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं, मगर सिरमौर जिले के दूरदराज गिरिपार क्षेत्र की दिवाली (Diwali) कुछ खास होती है. सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र में पारंपरिक तरीके से दिवाली मनाने की सदियों पुरानी परंपरा आज भी कायम है. अमावस्या की रात्रि को गांव के सभी लोग मंदिर परिसर में इकट्ठा होते हैं, जहां से मशाल (Torch) यात्रा शुरू होने के साथ ही दिवाली का आगाज हो जाता है. देव उद्धघोषों के साथ यह मशाल यात्रा गांव के चारों तरफ निकाली जाती है और इसका मकसद क्षेत्र में सुख समृद्धि के लिए कामना करना है. खास बात यह भी है कि इस मशाल यात्रा में सिर्फ पुरूष वर्ग हिस्सा लेते हैं. वहां के लोगों में यह मान्यता भी है कि इस मशाल यात्रा के बाद गांव हर तरह की आपदाओं से बचा रहता है.

मुडा, शाकली और तेल पक्की पकवान के लिए लोगों ने मजे

दिवाली पर्व के दौरान यहां आने वाले मेहमानों के लिए ख़ास किस्म के पकवान भी बनाए जाते हैं. इन पकवानों में मुख्य रूप से मुडा, शाकली, तेल पक्की आदि शामिल हैं. दिवाली में यहां पहाड़ी संस्कृति की भी खासी झलक देखने को मिलती है. लोग ढोल नगाड़ों की धुनों पर रासा नृत्य (Rasa Dance) करते हैं. इस दौरान यहां दूर-दूर से लोग मेहमानबाजी करने भी पहुंचते हैं, जो दिवाली की अनूठी तस्वीरों का लुत्फ उठाते हैं.



दिवाली को मनाने की यह तस्वीरें सच में कुछ खास हैं. ऐसे में तारीफ यहां के लोगों की भी करनी होगी, जो सदियों पुरानी परंपरा को आज भी कायम रखे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: रानीताल मर्डर केस: सेना के जवान ने पत्नी से नाजायज संबंध के कारण की टैक्‍सी ड्राइवर की हत्‍या

VIDEO: बस में नहीं मिली जगह तो जान जोखिम में डाल बस के पीछे लटक गई महिला

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज