लाइव टीवी

VIDEO: गुरु गोविंद सिंह के पहले धर्मयुद्ध स्थल भगाणी ​साहिब से निकाला फतेह मार्च

Rajesh Kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 10, 2019, 6:50 PM IST

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के पांवटा साहिब से 18 किलोमीटर दूर भगाणी साहिब से फ़तेह मार्च निकाला गया. देर शाम को यह फ़तेह मार्च गुरुद्वारा पांवटा साहिब पहुंचेगा.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के पांवटा साहिब से 18 किलोमीटर दूर भगाणी साहिब से फ़तेह मार्च निकाला गया. देर शाम को यह फ़तेह मार्च गुरुद्वारा पांवटा साहिब पहुंचेगा. इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने फ़तेह मार्च में भाग लिया. गुरु गोविन्द सिंह द्वारा प्रथम धर्मयुद्ध की जीत व उनके बड़े पुत्र बाबा अजीत सिंह की याद में पांवटा साहिब के भगाणी साहिब से गुरुद्वारा पांवटा साहिब के लिए फ़तेह मार्च निकाला गया. इस मौके पर हजारों की संख्या में संगतों ने इस आयोजन में भाग लिया.

गोविन्द सिंह के साथ जुड़ा है फ़तेह मार्च का इतिहास

सिखों के 10वें गुरु गोविन्द सिंह ने अपने जीवन का पहला धर्म युद्ध भगानी साहिब में लड़ा था. तत्कालीन महाराजा सिरमौर मधनि प्रकाश के आग्रह पर गुरु गोविन्द सिंह अनंतपुर साहिब से होते हुए पांवटा साहिब पहुंचे थे. यहां उन्होंने घडवली (22 धारों के) राजा के साथ युद्ध लड़ा था.

13 दिनों तक चला था यह धर्म युद्ध

13 दिनों तक चले इस युद्ध में गुरुगोविंद सिंह ने फ़तेह हासिल की. इस दौरान गुरु गोविन्द जी को सूचना मिली की कि उन्हें पुत्र रतन की प्राप्ति हुई है. उस समय जीत के जश्न व पहले पुत्र के जन्म को लेकर एक विशाल फ़तेह मार्च पांवटा साहिब के लिए निकाला गया.

आज भी इस परंपरा को सिख समुदाय ने जीवित रखा है और हर वर्ष इसी उपलक्ष पर भगाणी साहिब से गुरुद्वारा पांवटा साहिब के लिए निकला फतेह मार्च निकाला जाता है. रविवार की सुबह भगाणी साहिब से फ़तेह मार्च निकाला गया, जिसमें हजारों की संख्या में संगतें शामिल हुई. देर शाम को गुरुद्वारा पांवटा साहिब यह फ़तेह मार्च पहुंचेगा.

यह भी पढ़ें: जयराम सरकार ने मेयर, डिप्टी मेयर और निगम पार्षदों के मानदेय में की बढ़ोतरी
Loading...

 VIDEO: लेह, लद्दाख और करगिल में भी लहलहा रहे हैं नौणी विवि द्वारा तैयार सेब व अन्य पौधे

VIDEO: चंबा में बर्फबारी और हिमस्खलन से 176 सड़कें बंद, 5 घर और 500 पेड़ तबाह

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2019, 1:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...