लाइव टीवी

कमाने वाला नहीं रहा, गरीब परिवार को 12 रुपए के बदले मिले दो लाख रुपए

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 17, 2019, 4:36 PM IST
कमाने वाला नहीं रहा, गरीब परिवार को 12 रुपए के बदले मिले दो लाख रुपए
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलने की जानकारी देते हुए कलीम अली.

मृतक सलीम अली के भाई कलीम अली अपने भाई का बैंक खाता बंद करवाने राज्य सहकारी बैंक की शाखा माजरा पहुंचे तो पता चला कि उनके भाई ने यहां प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपए का बीमा करवाया था, जिसके एवज में उन्हें दो लाख की राशि मिलनी है.

  • Share this:
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कितनी कारगर है, इसका मतलब उस परिवार से पूछिए, जिनके पालनहार की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी और ऐसे समय मे परिवार को 12 रुपए के बदले 2 लाख रुपए की राशि मिले.

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में पांवटा साहिब के जगतपुर निवासी सलीम अली ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपए का बीमा करवाया था. बीमा करवाने के करीब 3 माह बाद ही अचानक सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई. फिर क्या था, परिवार के पालनहार की मौत के बाद परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट गया. परिवार आर्थिक स्थिति वैसे ही कमजोर थी.

जब मृतक सलीम अली के भाई कलीम अली अपने भाई का बैंक खाता बंद करवाने राज्य सहकारी बैंक की शाखा माजरा पहुंचे तो पता चला कि उनके भाई ने यहां प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपए का बीमा करवाया था, जिसके एवज में उन्हें दो लाख की राशि मिलनी है. बैंक ने सारी औपचारिकताएं तुरंत पूरी कर दो लाख रुपए की राशि परिवार को दी, जिसके बाद परिवार प्रधानमंत्री का आभार जता रहा है.

कलीम अली ने बताया कि निश्चित तौर पर परिवार को मिलने वाली राशि से उनको मदद मिलेगी, साथ ही उन्होंने कहा कि सभी लोगों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए. बैंक के मैनेजर योगेश गुप्ता ने बताया कि पिछले साल सितंबर माह में सलीम ने बैंक में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाया था. इसके साथ ही उसने 12 रुपए सालाना के प्रीमियम पर दो लाख रुपए का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा की करवाया था, लेकिन परिवार को इस बात की जानकारी नहीं थी.

उन्होंने कहा कि बैंक पहुंचने पर परिवार वालों को सलीम अली द्वारा करवाए गए बीमा के बारे में अवगत करवाया गया और दो लाख रुपए की राशि परिवार तक पहुंचाई गई. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बैंक में अब तक 346 खाताधारकों का बीमा किया गया है. कुल मिलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई बीमा योजना कई परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है.

यह भी पढ़ें-  ये है हिमाचल का पहला और देश का 6ठा स्कूल, जिसमें कैंपस रेडियो का होगा आगाज

यह भी पढ़ें-  सिरमौर में पुलिस कर्मियों को रियायती दर पर मिलेगा सामान, सब्सिडियरी कैंटीन शुरू 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2019, 1:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर