लाइव टीवी

कालाअंब में 40 मजदूरों को नौकरी से हटा रही है यह कंपनी, इसपर 50 लाख की देनदारी

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 1, 2019, 3:01 PM IST
कालाअंब में 40 मजदूरों को नौकरी से हटा रही है यह कंपनी, इसपर 50 लाख की देनदारी
नौकरी से बेदखल कर्मचारी अपनी पी​ड़ा सुनाते हैं

औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब स्थित टावर और गार्डरेल निर्माता कंपनी केश कोल्ड रोल फॉर्मिंग लिमिटेड पर कामगारों के शोषण के गंभीर आरोप लगे हैं. इस कंपनी ने मनमाने तरीके से करीब 40 कामगारों को बाहर का रास्ता दिखा रही है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब स्थित टावर और गार्डरेल निर्माता कंपनी केश कोल्ड रोल फॉर्मिंग लिमिटेड पर कामगारों के शोषण के गंभीर आरोप लगे हैं. इस कंपनी ने मनमाने तरीके से करीब 40 कामगारों को बाहर का रास्ता दिखा रही है. हैरानी की बात यह है कि कंपनी इनका बकाया वेतन देने को भी तैयार नहीं है. कंपनी ने बीते करीब 9 माह से अधिकतर कामगारों का वेतन नहीं दिया है. हर जगह न्याय की गुहार लगा चुके कामगार नाहन पहुंचे और मीडिया को अपना दुखड़ा सुनाया. कामगारों की कंपनी पर करीब 50 लाख रुपए की देनदारी है.

कामगारों का आरोप है कि कंपनी की मनमानी से जुड़ी शिकायतों को लेकर वह संबंधित विभाग, स्थानीय जिला प्रशासन सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री से भी गुहार लगा चुके हैं. मगर हैरानी इस बात पर है कि स्थानीय प्रशासन कंपनी के खिलाफ एक्शन लेने को तैयार नहीं है. आलम यह है कि बिना पैसे के कामगार अपने परिवार का पालन-पोषण नहीं कर पा रहे हैं.

दुखद यह है कि कुछ कामगार तो आत्मदाह तक की भी धमकियां दे रहे हैं और कहना है कि इनके पास और कोई रास्ता नहीं बचा है.

तीन कामगारों ने कंपनी पर शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं. उनका कहना है कि पिछले 6 सालों से किसी कर्मचारी को इंक्रीमेंट नहीं मिला है. भविष्य निधि का पैसा कर्मचारियों की सैलरी से काटा जाता है, मगर उसका लाभ कर्मचारियों को नहीं दिया जाता है. नियमों को दरकिनार करते हुए सिक्योरिटी में तैनात हिमाचल के सभी कर्मचारियों को हटाकर बाहरी राज्यों से सिक्योरिटी बुलाई गई है.

ये भी पढ़ें: शिमला में निजी संस्था को स्कूल के लिए निगम की मिली अनुमति, PIL की दी धमकी!

कांग्रेस नेता कौल सिंह ने कहा-BJP MLA जिस सीडी की बात कर रहे, उसकी जांच हुई तो वे अंदर जाएंगे

आठ दिव्यांग बच्चों की सुविधा के लिए इलेक्ट्रिक बस को मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 1, 2019, 1:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर