लाइव टीवी
Elec-widget

प्लास्टिक फ्री हिमाचल: महिलाओं को दिया जा रहा कपड़े के बैग बनाने का प्रशिक्षण

News18 Himachal Pradesh
Updated: October 1, 2019, 5:52 PM IST
प्लास्टिक फ्री हिमाचल: महिलाओं को दिया जा रहा कपड़े के बैग बनाने का प्रशिक्षण
नाहन में महिला ने बनाए कपड़े के बैग्स.

महिलाओं को प्रशिक्षण दे रही पूजा जयसवाल ने बताया कि बैग बनाने के प्रशिक्षण में महिलाएं काफी रुचि ले रही हैं. उन्होंने कहा कि अलग-अलग डिजाइन के बैग बनाने के तरीके महिलाओं को सिखाए जा रहे हैं.

  • Share this:
नाहन. ‘स्वच्छता ही सेवा है‘ और इस दिशा में सिरमौर (Sirmour) जिला प्रशासन द्वारा एक अनूठी पहल की जा रही है. प्रशासन द्वारा यहां महिलाओं को कपड़े से बैग (Cloths Bag) बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. मकसद यही है कि कैसे जिला को प्लास्टिक फ्री कर यहां के पर्यावरण को बचाया जा सके.

शुरुआती चरण में प्रशासन द्वारा करीब 50 महिलाओं को बैग बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह महिलाएं विभिन्न स्वयं सहायता समूहों व महिला मंडलों से जुड़ी हुई है. जिला उपायुक्त (DC) डॉ. आरके परुथी ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा है. कार्यक्रम के तहत महिलाओं को बैग बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इससे जिला को प्लास्टिक फ्री होने में एक बड़ी मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि शुरुवाती चरण में पूरे जिला में एक-एक बैग हर घर मे मुफ्त पहुँचाया जाएगा और बाद में महिला मण्डलों द्वारा बनाए गए बैग व्यापार मण्डलों के सहयोग से बाज़ार में उतारे जाएंगे.

यह बोली महिलाएं
महिलाओं को प्रशिक्षण दे रही ट्रेनर पूजा जयसवाल ने बताया कि बैग बनाने के प्रशिक्षण में महिलाएं काफी रुचि ले रही हैं. उन्होंने कहा कि अलग-अलग डिजाइन के बैग बनाने के तरीके महिलाओं को सिखाए जा रहे हैं, ताकि महिलाओं द्वारा तैयार किए जाने वाले बैग आसानी से बाजारों में बिक सके. प्रशिक्षण ले रही महिलाओं ने बताया कि निश्चित तौर पर यह प्रशिक्षण उनके लिए मददगार साबित होगा. महिलाओं ने कहा कि वह अपनी पंचायतों और गांव में जाकर अन्य महिलाओं को भी बैग बनाने के लिए प्रशिक्षित करेंगी.

रोजगार मिलने की उम्मीद
उन्होंने यह भी कहा कि प्लास्टिक फ्री (Plastic Free Himachal) की दिशा में जो कदम सरकार द्वारा उठाया जा रहा यह बेहद सराहनीय है, जिसमें वह भी अपनी भागीदारी बढ़ चढ़कर सुनिश्चित करेंगी. महिलाओं ने कहा कि बैग बनाने का जो प्रशिक्षण उनको दिया जा रहा है, इससे उनकी आर्थिकी में भी सुधार होने की पूरी उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: जेल की सजा काट रहे रामपाल के समर्थन में सत्संग के आयोजन पर बवाल
Loading...

हिमाचल: विदेश भेजने के नाम पर 20 लाख ठगे, आस्ट्रेलिया के बजाये इंडोनेशिया भेजा

हिमाचल में लगातार चौथे दिन भी बारिश, छह डिग्री तक लुढ़का पारा

अब चपरासी से लेकर अफसर तक को देना होगा संपत्ति का ब्यौरा

हिमाचल के मंडी-पठानकोट हाईवे पर HRTC बस और टैंपो में भिड़ंत, 3 घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 5:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com