लाइव टीवी

टूटेगी परंपरा, सीएम नहीं विधानसभा अध्यक्ष करेंगे रेणुका जी मेले का शुभारंभ

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 3, 2019, 10:35 PM IST
टूटेगी परंपरा, सीएम नहीं विधानसभा अध्यक्ष करेंगे रेणुका जी मेले का शुभारंभ
नाहन - 7 नवंबर से 12 नवंबर तक आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेला मेला

इस बार मेले का शुभारंभ हिमाचल विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल (Dr. Rajiv Bindal) करेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब मुख्यमंत्री मेले का शुभारंभ करने नहीं पहुंचेंगे.

  • Share this:
नाहन. अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले (Renuka Ji Fair) के आयोजन को लेकर इस बार सालों पुरानी परंपरा (Tradition will break) टूट जाएगी. यहां पहली बार मेले का उद्घाटन सीएम नहीं बल्कि विधानसभा अध्यक्ष करेंगे. अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले का परंपरा के अनुसार शुभारंभ मुख्यमंत्री जबकि समापन राज्यपाल करते आ रहे हैं. इस बार मेले का शुभारंभ हिमाचल विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल (Dr. Rajiv Bindal) करेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब मुख्यमंत्री मेले का शुभारंभ करने नहीं पहुंचेंगे. दरअसल मुख्यमंत्री इस बार इन्वेस्टर मीट (Investor Meet) के चलते यहां नहीं पहुंच पाएंगे. अंतर्राष्ट्रीय रेणुका जी मेला इस बार 7 नवंबर से 12 नवंबर तक मनाया जाएगा. मां रेणुका और उनके पुत्र भगवान परशुराम (Lord Parshuram) के मिलन के प्रतीक इस मेले की तैयारियों को प्रशासन अंतिम रूप दे रहा है.

पारंपरिक वेशभूषा में देनी होगी प्रस्तुति

मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे. इस बार खास बात यह है कि सांस्कृतिक संध्या के दौरान लोक गायकों को पारंपरिक वेशभूषा में ही प्रस्तुति देनी पड़ेगी. मेले में केंद्र व हिमाचल सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ पर्यावरण बचाने, पॉलीथीन कचरा के निष्पादन और जल शक्ति अभियान के बारे में प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. इसके अलावा मेले के दौरान मांस मछली की बिक्री पर भी पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा. लोगों की आवाजाही के लिए अतिरिक्त बसों की भी सुविधाएं भी प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है.

सिरमौर के डीसी डॉ. आरके परुथी ने कहा कि मेले के दौरान मांस मछलियों की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.


मुख्यमंत्री करेंगे मेले का समापन

12 नवंबर को मेले का समापन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री हर घर को एक थैला कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया जाएगा. इसके तहत संगड़ाह क्षेत्र के करीब 15 हजार घरों को कपड़े से बनी एक एक थैली वितरित की जाएगी. आस्था से जुड़े इस मेले में हिमाचल सहित बाहरी राज्यों से लाखों की तादाद में लोग पहुंचते हैं. देखना होगा कि प्रशासन मेले के आयोजन को सफल बनाने में कितना कामयाब हो पाता है.

ये भी पढ़ें - हैंगर मिलते ही शुरू हो जाएगी हेली एंबुलेंस सेवा : डॉ. रामलाल मारकंडा
Loading...

ये भी पढ़ें - जनमंच में शामिल नहीं होने पर IPH मंत्री ने जारी किया इस अधिकारी को नोटिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नाहन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 10:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...