Valentine's Day Special: प्यार के लिए 38 साल तक मौत का इंतजार!

पियरसाल ने महाराजा के यहां करीब 11 साल अपनी सेवाएं दी थी और 19 नवंबर 1883 में उनका इंतकाल हो गया था. कहा जाता है कि इडविन की मौत के बाद लूसिया वापस इंग्लैंड नहीं गई और अपने परिवार वालों को भी छोड़ दिया.

satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 14, 2019, 10:39 AM IST
Valentine's Day Special: प्यार के लिए 38 साल तक मौत का इंतजार!
नाहन में एडविन पियरसाल और लूसिया पियरसाल की कब्रें.
satish sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 14, 2019, 10:39 AM IST
दुनिया भर में आज प्रेम दिवस यानि वेलेंटाइन डे के अवसर पर हम आपको हिमाचल की एक अमर प्रेम कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां एक महिला ने अपने पति के साथ दफन होने के लिए करीब 38 साल मौत का इंतजार किया था.

हिमाचल के ऐतिहासिक शहर नाहन के इतिहास के पन्नों में एक ऐसी अद्भुत व अमर प्रेम की कहानी भी है, जो आपने आप में मिसाल है. रियासत काल में एक अंग्रेज अफसर की पत्नी ने अपने पति की कब्र के पास दफन होने के लिए 38 साल लंबा इंतजार किया. यहां जिक्र लेडी लूसिया पियरसाल का हो रहा है.

रियासत काल में लूसिया अपने पति इडविन पियरसाल के साथ नाहन पहुंची थी. यहां 50 साल की उम्र में इडविन पियरसाल का निधन हो गया था, जिनका महाराजा ने सैनिक सम्मान के साथ विला राउंड के उत्तरी हिस्से में क्रियाक्रम किया था. यह जगह खुद पियरसाल ने चुनी थी. बताया जाता है कि लूसिया ने भी अपने पति की कब्र के पास दफन होने की इच्छा जताई.



पूर्व विधायक कंवर अजय बहादुर ने बताया कि पियरसाल ने महाराजा के यहां करीब 11 साल अपनी सेवाएं दी थी और 19 नवंबर 1883 में उनका इंतकाल हो गया था. कहा जाता है कि इडविन की मौत के बाद लूसिया वापस इंग्लैंड नहीं गई और अपने परिवार वालों को भी छोड़ दिया. लूसिया ने पति की मौत के कुछ साल बाद उसकी कब्रगाह पर लाखों रुपये खर्च कर पक्का निर्माण करवाया था. 19 अक्तूबर 1921 में लूसिया का 38 साल लंबा इंतजार खत्म हुआ और उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.

लूसिया की अंतिम इच्छा पूरी करने के लिए महाराजा ने सम्मान सहित उन्हें पति इडविन पियरसाल की कब्र के बगल में दफनाया गया. आज भी विला राऊंड स्थित कैथोलिक कब्रगाह इस पियरसाल दंपति के अमर प्रेम की कहानी बयां करती है. वास्तुकला से परिपूर्ण कब्रें यहां आने वालों को अपनी ओर आकर्षित करती है.

यह भी पढ़ें-  Valentine’s Week 2019: इस भारतीय ने 39 बार किया प्यार, 39 बार की शादी और हैं 101 बच्चे

यह भी पढ़ें-  B'day Spl: वैलेंटाइन डे को जन्मीं मधुबाला, कोर्ट तक पहुंच गई इश्क की दास्तां
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...