vidhan sabha election 2017

हिमाचल : प्याज ने रुलाया, दाम 60 रुपए के पार

News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 12:47 PM IST
हिमाचल : प्याज ने रुलाया, दाम 60 रुपए के पार
प्रतीकात्मक तस्वीर.
News18Hindi
Updated: December 8, 2017, 12:47 PM IST
पूरे देश में प्याज के दाम निरंतर बढ़ते जा रहे हैं. प्याज ने उपभोक्ताओं के आंसू निकाल लिए हैं. बढ़ती महंगाई से कहीं प्याज की काला बाजारी शुरू न हो जाए. इसे देखते हुए हिमाचल सरकार ने आदेश जारी किए हैं.

प्याज और टमाटर को रसोई घर की शान कहते हैं. क्योंकि इनके बिना कोई भी रसोई अधूरी लगती है. खाने में प्याज और टमाटर न मिला हो, तो उसे खाना कैसे कहें, लेकिन इस बार प्याज और टमाटर ने उपभोक्ताओं के आंसू निकाल लिए हैं.

हालात यह है कि प्याज के बढ़ते दामों से उपभोक्ता तो परेशान हैं. साथ में दुकानदार भी कम परेशान नहीं है. शिमला में प्याज के दाम 50 से 60 रुपये किलो चल रहे हैं, जबकि यही प्याज एक महीने पूर्व 20 से 30 रुपये किलो था.

महंगाई के चलते उपभोक्ता प्याज कम ले रहे हैं. जिसके चलते उनके खाने का जायका भी बिगड़ रहा है. इसी तरह डिमांड कम होती देख दुकानदारों को भी कम प्याज खरीदना पड़ रहा है.

थोक विक्रेताओं की माने तो प्याज के दाम बढ़ने के पीछे प्रमुख कारण कम बरसात है. महाराष्ट्र से इस बार कम सप्लाई है. महाराष्ट्र का नासिक प्याज का सबसे बड़ा सप्लायर है. यही वजह रही कि इस बार प्याज के दाम बढ़ते गए. जिन पर अभी तक अंकुश नहीं लग पाया है.

व्यापार मंडल शिमला के प्रधान इंद्रजीत सिंह का कहना है कि अब राजस्थान पर निगाहें टिकी हैं. क्योंकि राजस्थान में भी प्याज होता है. जैसे ही राजस्थान का प्याज मार्केट में उतरेगा, उसके बाद कीमतें कम होंगी.

प्याज की बढ़ती महंगाई के बीच कहीं प्याज की कालाबाजारी शुरू न हो जाए. हिमाचल सरकार इसको लेकर सतर्क हो गई है. वैसे प्याज की कीमतों का नियंत्रित करना सरकार के वश में नहीं है.

बाजार मांग और पूर्ति के आधार पर कीमतों का निर्धारण करता है. लेकिन कालाबाजारी के खतरे का देखते हुए हिमाचल सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं.

अतिरिक्त मुख्य सचिव खाद्य एवं आपूर्ति तरुण कपूर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे व्यापारियों के गोदामों की रुटीन चेकिंग करते रहें. हालांकि हिमाचल में होने वाली कालाबाजारी रेट पर ज्यादा असर तो नहीं करती है किंतु फिर भी विभाग ने अधिकारियों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर