होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /मंडी की वर्चुअल रैली में बोले पीएम मोदी- हिमाचल के जांबाजों ने मां भारती का सिर ऊंचा रखा है

मंडी की वर्चुअल रैली में बोले पीएम मोदी- हिमाचल के जांबाजों ने मां भारती का सिर ऊंचा रखा है

पीएम मोदी खराब मौसम की वजह से हिमाचल प्रदेश के मंडी जनसभा को संबोधित करने नहीं पहुंच पाए.

पीएम मोदी खराब मौसम की वजह से हिमाचल प्रदेश के मंडी जनसभा को संबोधित करने नहीं पहुंच पाए.

PM Modi Mandi Rally: हिमाचल प्रदेश के मंडी में पीएम मोदी ने वर्चुअल तरीके से एक जनसभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

मंडी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खराब मौसम की वजह से आज यानी शनिवार को भाजयुमो की युवा रैली को संबोधित करने के लिए हिमाचल प्रदेश के मंडी नहीं पहुंच पाए. हालांकि, पीएम मोदी ने अफसोस जताते हुए वर्चुअल तरीके से ही रैली को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि मैं मंडी रैली में शामिल होने वाला था, मगर खराब मौसम की वजह से इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सका, मगर आने वाले दिनों में मैं निश्चित तौर पर मंडी आऊंगा और लोगों से मिलूंगा. बता दें कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी का मंडी दौरा काफी अहम होने वाला था, मगर खराब मौसम ने पीएम मोदी के मंडी दौरे में खलल डाल दिया.

‘हिमाचल के जांबाजों ने मां भारती का सिर ऊंचा रखा है’

वर्चुअल तरीके से जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में तय कार्यक्रम के तहत मुझे अब तक मंडी पहुंच जाना था, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है. मैं सबसे पहले क्षमा प्रार्थी हूं, दिल्ली से ही आप सभी से संवाद कर रहा हूं. संबोधन को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के तुरंत बाद जम्मू-कश्मीर से लेकर कारगिल युद्ध तक हिमाचल के जांबाजों ने सर्वोच्च बलिदान देकर मां भारती का सिर ऊंचा रखा है. हिमाचल की युवा शक्ति ने हमेशा अलग-अलग मोर्चों पर देश को गौरवान्वित होने का अवसर दिया है. पहाड़ी गांधी बाबा कांशी राम समेत हिमाचल के अनेक सेनानियों ने आजादी के आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

‘भाजपा युवाओं पर भरोसा करती है’

पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं को ज्यादा से ज्यादा अवसर देना, हमेशा से भाजपा की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. मुख्यमंत्री हों, सांसद हों, मंत्री हों, भाजपा देश का वो राजनीतिक दल है जिसमें हर जगह युवाओं का प्रतिनिधित्व सबसे अधिक है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि भाजपा देश के युवाओं पर हिमाचल के युवाओं पर सबसे अधिक भरोसा करती है. अब देश की युवा शक्ति मिलकर आजादी के अमृत काल में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प पूरा करेगी. हिमाचल के लोग, हिमाचल के युवा भी, भाजपा सरकार की वापसी का मन बना चुके हैं. हिमाचल के युवा जानते हैं कि साफ नीयत के साथ, ईमानदार नीयत के साथ हिमाचल का विकास कोई कर सकता है, तो वो भाजपा ही है.

‘मैं हिमाचल की देव संस्कृति से अभीभूत रहता हूं’

उन्होंने आगे कहा कि देश में दवाओं के रॉ-मैटेरियल में आत्मनिर्भरता के लिए आज जो काम चल रहा है, उसके लिए तीन राज्यों को चुना गया है. इसमें से एक है अपना हिमाचल प्रदेश, जहां बल्क ड्रग्स पार्क बनाया जा रहा है. देश के चार राज्यों में मेडिकल डिवाइस पार्क बनाए जा रहे हैं, उसमें भी हिमाचल एक राज्य है. अमृतकाल में भारत की अर्थव्यवस्था को, देश में रोजगार निर्माण को एक बड़ा बल जिस सेक्टर से मिलने वाला है, वो है हमारा टूरिज्म सेक्टर. मैं खुद भी हिमाचल की देव संस्कृति और हिमाचल के हस्तशिल्पियों से बहुत अभीभूत रहता हूं. जल जीवन मिशन के तहत पिछले तीन वर्ष में देश के सात करोड़ से अधिक नए घरों को नल से जल मिलने लगा है. हिमाचल प्रदेश के आठ लाख से ज्यादा परिवारों को भी नल से जल की सुविधा मिली है.

" isDesktop="true" id="4642951" >

‘हिमाचल के हाटी समुदाय को एसटी सूची में जोड़ने के प्रस्ताव को मंजूरी’

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हिमाचल के हाटी समुदाय को एसटी सूची में जोड़ने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. सिरमौर के गिरीपार क्षेत्र में रहने वाले हाटी समुदाय के हजारों युवा साथियों को इस निर्णय से अनेक अवसर मिलने वाले हैं.

भाजयुमो की रैली को संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी

दरअसल, हिमाचल प्रदेश में आगमी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज की रैली काफी अहम मानी जा रही है. युवा रैली को संबोधित करने के साथ ही पीएम मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे. भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) द्वारा मंडी के पड्डल मैदान में ‘युवा विजय संकल्प रैली’ का आयोजन किया जा रहा है.

इस साल के अंत तक होंगे चुनाव

हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग का एक उच्च स्तरीय दल चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हिमाचल प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे पर है. हिमाचल प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को कुमार ने राज्य के मुख्य सचिव आर डी धीमान और पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू के साथ बैठक की थी.

Tags: Himachal pradesh, Mandi, PM Modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें