अपना शहर चुनें

States

VIDEO : मिलिए देश के पहले वोटर श्याम शरण नेगी से

इस उम्र में भी श्याम शरण नेगी में वोट डालने के लिए वही जज्बा बरकरार है, जो 1951 में था. देश के पहले वोटर, किन्नौर के कल्पा के श्याम शरण नेगी (101) का तो देखकर तो कम से कम ऐसा ही लगता है. सौ बंसत देख चुके श्याम शरण नेगी का कहना है कि वे इस बार भी हिमाचल विधानसभा चुनाव में वोट डालेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2017, 9:46 AM IST
  • Share this:
इस उम्र में भी श्याम शरण नेगी में वोट डालने के लिए वही जज्बा बरकरार है, जो साल 1951 में था.

देश के पहले वोटर, किन्नौर के कल्पा के श्याम शरण नेगी (101) को देखकर तो कम से कम ऐसा ही लगता है. सौ बंसत देख चुके श्याम शरण नेगी का कहना है कि वे इस बार भी हिमाचल विधानसभा चुनाव में वोट डालेंगे.

भारत के पहले मतदाता मास्टर श्याम शरण नेगी ने ‘न्यूज-18’ हिमाचल से खास बात करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव तक स्वास्थ्य ठीक रहा तो वे जरूर मतदान करेंगे.



उन्होंने प्रदेश के युवाओं से अपील की कि नौ नवम्बर को बढ-चढ कर मतदान कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें. 101 वर्ष में मास्टर जी को बस एक ही बात की चिंता है कि कहीं चुनाव से पहले उनका स्वास्थ्य न बिगड़ जाए.
देश के सबसे पहले वोटर श्याम शरण नेगी हाल ही में सौ साल के हुए हैं. 1917 में हिमाचल प्रदेश के कल्पा के चिन्नी गांव में जन्में श्याम शरण नेगी ने अक्तबूर 1951 में पहली बार आम चुनावों में वोट डाला था. हालांकि देश में पहले आम चुनाव 1952 में हुए थे, लेकिन कल्पा में भारी बर्फभारी की आशंका के चलते पांच महीने पहले ही वोटिंग हो गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज