लाइव टीवी

हिमाचल में फिर आया एवलांच, सांगला वैली में झरने की तरह गिरा ग्लेशियर
Reckong-Peo News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: January 23, 2020, 10:56 AM IST
हिमाचल में फिर आया एवलांच, सांगला वैली में झरने की तरह गिरा ग्लेशियर
किन्नौर में सांगला वैली में एवलांच आया है.

Avalanche in Kinnaur: हिमाचल में अगले एक सप्ताह तक मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा. 28 जनवरी तक मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना नहीं हैं. वहीं. 23 जनवरी को प्रदेशभर में मौसम साफ रहने का अनुमान है.

  • Share this:
रिकॉन्गपिओ (किन्नौर). हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मौसम साफ होने के बाद अब हिमस्खलन (Avalanche) की घटनाएं सामने आने लगी हैं. किन्नौर (Kinnaur) में लगातार एवलांच की मामले पेश आए हैं. बुधवार को किन्नौर में ग्लेशियर गिरे हैं. विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल करछम-सांगला (Karcham-Sangla Road) संपर्क सड़क मार्ग पर मंदिर के समीप दो जगह ग्लेशियर आया और इससे सांगला वैली (Sangla Valley) सम्पर्क मार्ग अवरुध हो गया था. दरअसल, सूबे में बीते दो दिन से बारिश-बर्फबारी के साथ-साथ धूप भी खिली है. ऐसे में हिमस्खलन की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

शनिवार को भी आया था एवलांच
किन्नौर (Kinnaur) के रिब्बा कंडे में बीते शनिवार को एवलांच (Avalanche) से भारी नुकसान हुआ था. सोमवार को राजस्व विभाग के टीम ने नुकसान का जायज़ा लिया था. ग्लेशियर और बर्फीले तूफान से रिब्बा कंडे में 15 गौशाला, 15 घासनी, 5 मकान, क़रीब 2507 सेब के पेड़, सिंचाई योजना को नुकसान हुआ था. इसमें रिब्बा कंडे में कुल 60 लाख का नुकसान आंकलन लगाया गया है.

पांच जिलों में हिमखंड को लेकर अलर्ट

बर्फबारी के बाद हिमाचल में धूप खिलते ही पांच जिलों में हिमखंड गिरने का खतरा बन गया है. कुल्लू, लाहौल और किन्नौर जिले, चंबा व मंडी के ऊपरी इलाकों में हिमखंड गिरने का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बर्फबारी बारिश के चलते सूबे में अब भी दो नेशनल हाईवे समेत 200 के करीब सड़कें बंद हैं.

हिमाचल में 28 जनवरी तक मौसम का पूर्वानुमान.
हिमाचल में 28 जनवरी तक मौसम का पूर्वानुमान.


ये रहेगा मौसम का हालहिमाचल में अगले एक सप्ताह तक मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा. 28 जनवरी तक मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना नहीं हैं. वहीं. 23 जनवरी को प्रदेशभर में मौसम साफ रहने का अनुमान है. वहीं, 24 और 25 जनवरी को सूबे में मध्य पर्वतीय और पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. 26 और 27 जनवरी को सूबे भर में मौसम साफ रहेगा. 28 जनवरी को पहाड़ी और मध्यपर्वतीय इलाकों में मौसम फिर करवट लेगा और बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

(अरुण नेगी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: PHOTOS: बर्फबारी के बाद पर्यटन नगरी मनाली में मौसम हुआ सुहावना, खिली धूप

ये भी पढ़ें:हिमाचल की 13 वर्षीय बेटी अलाइका को राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिकांग पिओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 10:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर