हिमाचल के किन्नौर में 3 जगह फटे बादल, पुल बहा, काजा जाने वाला NH बंद

हिमाचल प्रदेश में 14 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. 12 से 14 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मद्यपर्वतीय क्षेत्रों में इसका ज़्यादा असर देखने को मिलेगी.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 9, 2019, 10:28 AM IST
हिमाचल के किन्नौर में 3 जगह फटे बादल, पुल बहा, काजा जाने वाला NH बंद
किन्नौर में तीन जगह बादल फटे हैं.
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 9, 2019, 10:28 AM IST
हिमाचल प्रदेश में बारिश ने भारी तबाही मचाही है. किन्नौर ज़िला में तीन से अधिक स्थानों पर बादल फटने और बाढ़ आने से 4 जल विद्युत परियोजनाओं से बिजली 3212 मेगावॉट बिजली उत्पादन ठप हो गया है. नेशनल हाइवे 5 दो स्थानों पर अवरुद्ध है और पूर्वनी को जोड़ने वाले तांगलिंग पुल भी बह गया है. कानम नामक स्थान में बाढ़ की चपेट में आने से एक पिकअप भी बह गया.

बिजली परिजयोजना हुई ठप्प, डैम के गेट खोले गए
आज किन्नौर ज़िला के ऊपरी क्षेत्र कानम, मूरँग नाला, तंगलिंग और सांगला घाटी के टोंगतोंगचे नाला में बादल फटने के बाद बनी बाढ़ की स्थिति से जल विद्युत परियोजनाओं को बन्द करना पड़ा है. सतलुज नदी में अधिक सिल्ट के कारण एक हजार मैगावट की करछम वांगतू, बास्पा नदी में बनी 300 मेगावाट की बास्पा चरण दो, सतलुज नदी में बनी 1500 मेगावाट की नाथपा झाकड़ी और 412 मेगावाट की रामपुर हाइड्रो परियोजना से बिजली उत्पादन बन्द कर दिया गया है. सिल्ट अधिक होने के कारण करछम और नाथपा बांध के द्वार खोल दिए गए है.

सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ा

सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ गया है. प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सतलुज तट में लोगो को न जाने की सलाह दी है और तट क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है.

किन्नौर में रिब्बा पुल बह गया है. इससे काजा हाईवे बंद हुआ है.
किन्नौर में रिब्बा पुल बह गया है. इससे काजा हाईवे बंद हुआ है.


स्पीति और काजा रूट बंद
Loading...

राष्ट्रीय उच्च मार्ग किन्नौर के स्पिलो और शासो खड्ड के मध्य अवरुद्ध है. रिब्बा नाला और रूंग नाला में जलस्तर बड़ गया है. ऊपरी क्षेत्र में बारिश लगातार जारी है. कुछ स्थानों पर बाढ़ के कारण लोगों के सेब बागों को भी क्षति पहुँची है. हालांकि, स्थिति नियंत्रण में है. किन्नौर और रामपुर पुलिस ने नदी तट के लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है. हिमाचल प्रदेश में 14 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. 12 से 14 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मद्यपर्वतीय क्षेत्रों में इसका ज़्यादा असर देखने को मिलेगी.

(रिकॉन्ग पिओ से अरुण नेगी की रिपोर्ट)

ये भी पढे़ं: हिमाचल: बड़ा-बंगाल में गड़रिये पर गिरे पत्थर, एयरलिफ्ट किया

सुखबीर को गलतफहमी, 370 और धारा 118 में तुलना सही नहीं: CM

हिमाचल: बड़ा-बंगाल में गड़रिये पर गिरे पत्थर, एयरलिफ्ट किया

सोलन: नशा बेच रहा तस्कर गिरफ्तार, 34.28 ग्राम चिट्टा मिला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिकांग पिओ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 10:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...