Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल: उत्तराखंड के हर्षिल होते हुए छितकुल आ रहे 11 ट्रैकर्स लापता, ITBP करेगी तलाश

हिमाचल: उत्तराखंड के हर्षिल होते हुए छितकुल आ रहे 11 ट्रैकर्स लापता, ITBP करेगी तलाश

हिमाचल: किन्नौर की तरफ से लापता लोगों की तलाश के लिए आईबीपी की टीम रवाना होगा.  (सांकेतिक तस्वीर)

हिमाचल: किन्नौर की तरफ से लापता लोगों की तलाश के लिए आईबीपी की टीम रवाना होगा. (सांकेतिक तस्वीर)

Trekkers Missing in Kinnaur: दिल्‍ली, कोलकाता और उत्तराखंड के मिसिंग 11 ट्रैकटर्स को लेकर डीसी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि उत्तराखंड और छितकुल पहाड़ी के बीच लम्खागा पास में ट्रैकिंग पर निकले पर्यटकों के लापता होने की सूचना मिली है. गुरुवार सुबह से रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    अरुण नेगी
    रिकॉन्गपिओ (किन्नौर). हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के पर्यटन स्थल छितकुल की तरफ ट्रैकिंग के लिए यात्रा पर निकले 11 लोग लापता (11 Trekkers Missing in Kinnaur) हो गए हैं, जिनमें 8 ट्रैकर्स और तीन कुक हैं. बर्फबारी की वजह से दल लापता हो गया है. 11 लोगों का दल उत्तराखंड के हर्षिल होते हुए छितकुल यात्रा पर 11 अक्टूबर को निकला था और इन्हें 19 अक्टूबर को छितकुल पहुंचना था. इनमें कोलकता, दिल्ली और उत्तराखंड के लोग शामिल हैं. किन्नौर प्रशासन की ओर से गुरुवार सुबह आईटीबीपी का एक दल लापता लोगों की तलाश के लिए निकलेगा. उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने यह जानकारी दी है.

    जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल और अन्य स्थानों के आठ पर्यटकों का दल मोरी सांकरी की एक ट्रैकिंग एजेंसी के माध्यम से 11 अक्‍टूबर को हर्षिल से रवाना हुआ था. दल ने बाकायदा वन विभाग उत्तरकाशी से 13 से 21 अक्तूबर तक लम्खागा पास तक ट्रैकिंग करने के लिए इनर लाइन परमिट भी लिया था. 17 से 19 अक्तूबर तक मौसम खराब होने के कारण यह दल भटक गया. ट्रैकिंग दल से कोई संपर्क न होने पर सुमित हिमालयन ट्रैकिंग टूर एजेंसी ने उत्तराखंड सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार से पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिए सूचना दी है. किन्नौर जिला प्रशासन को बुधवार को इस दल के लापता होने की सूचना मिली. इसके बाद प्रशासन ने क्यूआरटी टीम, पुलिस और वन विभाग के दल को तुरंत रेस्क्यू के लिए छितकुल कंडे की ओर रवाना कर दिया है.

    क्या बोले डीसी किन्नौर?
    डीसी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि उत्तराखंड और छितकुल पहाड़ी के बीच लम्खागा पास में ट्रैकिंग पर निकले पर्यटकों के लापता होने की सूचना मिली है. आईटीबीपी के जवानों से भी लापता ट्रैकरों को तलाश करने के लिए मदद मांगी गई है. गुरुवार सुबह से ही लापता ट्रैकरों की तलाश शुरू कर दी जाएगी.

    कौन-कौन लोग हुए लापता
    टीम के सदस्यों की पहचान दिल्ली की अनीता रावत(38) पश्चिम बंगाल के मिथुन दारी(31) तन्मय तिवारी (30), विकास मकल (33) सौरभ घोष (34) सावियन दास (28), रिचर्ड मंडल (30), सुकेन मांझी (43) के तौर पर हुई है. खाना पकाने वाले कर्मचारियों की पहचान देवेंद्र (37), ज्ञान चंद्र (33) और उपेंद्र (32) के रूप में हुई है, जो उत्तरकाशी के पुरोला के रहने वाले हैं.

    Tags: Himachal pradesh, Snowfall in Himachal, Snowfall in Uttarakhand

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर